ऐसा परिवार जो भगवान से मांग रहा बारिश न करने की दुआ, जानें क्यों

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2019 - 11:31 AM (IST)

जालंधर,(पुनीत): सहमी हुई है झोंपड़ी बारिश के खौफ से, महलों की आरजू है कि बारिश तेज आए। उक्त लाइनें बस्तीयात में रहते एक परिवार पर सटीक बैठती हैं क्योंकि उक्त परिवार टपकती छतों के नीचे जीवन बसर करने को मजबूर है। 

भारी परेशानी उठाने को मजबूर है यह परिवार 
गर्मी के इस मौसम में जहां सभी लोग बारिश आने की कामना करते हैं, वहीं बस्तियात क्षेत्र में पड़ते कालासिंघा रोड के कांशीनगर में रहने वाला एक परिवार भगवान से बारिश न आने की दुआ करता है क्योंकि बारिश के मौसम में उनकी छतें टपकती हैं जिसके चलते वह भारी परेशानी उठाने को मजबूर है। काशीनगर की कौंसलर वाली गली में रहने वाली परमजीत कौर आर्थिक तंगी में भारी परेशानी उठाने को मजबूर है। आलम यह है कि उन्हें राशन कार्ड पर जरूरतमंदों को मिलने वाला राशन भी नसीब नहीं हो रहा। पति की मौत के चलते घर में कमाने वाला भी कोई साधन नहीं है। बेटी जूते बनाने वाली एक फैक्टरी में काम करती है जबकि बेटा काम की खोज में दूसरे देश में भटकने को मजबूर है।

पति की मौत के बाद राशन भी मुहैया नहीं करवा रहा प्रशासन : परमजीत कौर
परमजीत कौर की बड़ी बेटी की मौत के बाद उसकी बेटी भी उन्हीं के साथ रहती है जिसका पालन-पोषण भी वही कर रही है। घुटनों में दर्द रहने के कारण वह चलने में भी परेशानी उठाती है। उनका कहना है कि एक साल से उन्हें सरकारी राशन भी नहीं मिल पाया, जिसके लिए वह कई बार फरियादें कर चुकी है। उन्होंने बताया कि पिछले समय के दौरान घर की रिपेयर करने हेतु सरकार द्वारा फंड देने की एक स्कीम निकली गई थी जिसके तहत उन्होंने कई बार फार्म भरे लेकिन उन्हें किसी तरह की कोई सहूलियत नहीं मिल पाई। कच्ची छत के चलते हर वक्त ऐसा डर लगा रहता है कि कहीं वर्षा के मौसम में छत न गिर जाए। इलाके के नेता उनकी सुध नहीं ले रहे जिसके चलते वह परेशानी उठाने को मजबूर है। उन्होंने प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि सरकार द्वारा दी जाने वाले स्कीमों सहित राशन मुहैया करवाया जाए ताकि वह अपने परिवार का सही ढंग से पालन-पोषण कर सके।

Vatika