राहतः प्याज के भाव 8-10 रुपए प्रति किलो घटे

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 09:55 AM (IST)

जालंधर(शैली): देशभर में प्याज की फसल की कम आमद के कारण गत 2 महीनों से प्याज के भाव आसमान को छू रहे हैं। अफगानिस्तानी प्याज की आमद से कुछ रेट कम हुए, लेकिन फिर अफगानिस्तानी प्याज भी 30 से 35 रुपए प्रति किलो से 60 से 65 रुपए भाव तक पहुंच गया। इसके बाद अब तजाकिस्तान तुर्की के प्याज ने देश की मंडियो में दस्तक दी है, जिससे प्याज के थोक भाव में 8 से 10 रुपए की कमी आई है। मंडियों में थोक में प्याज के भाव राजस्थान के अलवर में 65 से 73 रुपए प्रतिकिलो, अफगानिस्तान के 45 से 50, तजाकिस्तान के 55-60 रुपए प्रतिकिलो हैं लेकिन परचून में अब भी प्याज के भाव 100 रुपए प्रति किलो के आसपास हैं।

फूड सप्लाई विभाग द्वारा राज्यभर में प्याज की बढ़ रही कीमतों को नियंत्रित करने के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं जिसके अंतर्गत विभाग द्वारा सभी जिलाधीशों व मंडी बोर्ड को लैटर जारी किए गए हैं जिनमें स्पष्ट किया गया था कि 10 दिसम्बर तक प्याज के दिन प्रतिदिन बढ़ रहे भावों को नियंत्रित करने के लिए प्याज के किसी भी होलसेलर को 25 मीट्रिक टन व खुदरा विक्रेता को प्याज 5 टन से अधिक स्टोर न करने दिया जाए व मंडियों में सख्ती से जांच की जाए।

उक्त आदेशों के आगे बढ़ाने के आदेश अभी तक पंजाब मंडी बोर्ड तक नहीं पहुंचे। प्याज होलसेल कारोबारियों अनुसार तजाकिस्तानी प्याज की क्वालिटी अफगानी प्याज से अच्छी है, जिसकी मार्कीट में ज्यादा डिमांड है व होटल कारोबारी भी इसी को पहल दे रहे हैं। तजाकिस्तानी प्याज में भी एक-एक प्याज का बजन 400-500 ग्राम से कम नहीं है व एक किलो तोल में दो या तीन प्याज ही चढ़ते हैं। कारोबारियों ने बताया कि नई फसल की भी आमद शुरू हो रही है, जिससे अब दिन-प्रतिदिन प्याज के भावों में कमी आती जाएगी।

Edited By

Sunita sarangal