इतिहास पुस्तकों के विवाद में शिक्षामंत्री सोनी ने दिए जांच के आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Nov 14, 2018 - 06:52 PM (IST)

जालन्धर (धवन): पंजाब के शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी ने पंजाब राज्य शिक्षा बोर्ड की इतिहास की पुस्तकों को लेकर चल रहे विवाद में जांच के आदेश दे दिए हैं। शिक्षा मंत्री सोनी ने आज बताया कि कक्षा 12वीं की इतिहास की पाठ्य पुस्तक को लेकर शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार द्वारा जांच की जाएगी। सोनी ने कहा कि उन्होंने शिक्षा सचिव से कहा है कि वह एक सप्ताह के भीतर उन्हें रिपोर्ट दें तथा बताए कि इतिहास की पाठ्य पुस्तक को तैयार करते समय त्रुटियां कहां हुई। 

उन्होंने कहा कि अगर कोई भी दोषी पाया गया तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। नई इतिहास की पुस्तक के 5 चैप्टर्स में त्रुटियां देखी गई थी। जब यह मामला मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के ध्यान में आया तो उन्होंने तुरन्त नई पुस्तक पर रोक लगाते हुए पुरानी पुस्तक को ही जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नई इतिहास की पाठ्य पुस्तक को राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड ने ऑनलाइन अपलोड किया था। बोर्ड की अगर गलतियां हुई हैं तो इसके लिए जिम्मेदारी तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि अकाली दल द्वारा जानबूझ कर इस मामले पर राजनीति की जा रही है। 

सोनी ने कहा कि इस मामले मेंअब कोई विवाद नहीं रह गया है क्योंकि पंजाब सरकार ने पहले ही नई पुस्तक को हटा लिया है। उन्होंने कहा कि एक्सपर्ट ग्रुप द्वारा इतिहास की पाठ्य पुस्तक का नया सिलैब्स तैयार करने के लिए अपना कार्य जारी रखा जाएगा।  पाठ्य पुस्तक तैयार होने पर विभाग उसकी समीक्षा करेगा तथा उसके बाद इसे राज्य कैबिनेट में लेकर जाया जाएगा। उन्होंने शिरोमणि कमेटी के दो सदस्यों पर बरसते हुए कहा कि वह भी एक्सपर्ट कमेटी के सदस्य थे तथा अगर इतिहास की पुस्तक को ऑनलाइन करने से पहले उन्होंने इसका अध्ययन कर लिया होता तो कोई मुद्दा ही उभरना नहीं था। उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी के सदस्यों ने भी अपनी जिम्मेदारी पूरी तरह से नहीं निभाई।

Mohit