जालंधर में शिक्षा मंत्री सोनी का विरोध, दिखाई  काली झंडियां

punjabkesari.in Tuesday, Jan 22, 2019 - 10:02 AM (IST)

जालंधरः पेंडू मजदूर यूनियन, पंजाब स्टूडैंट यूनियन, नौजवान भारत सभा तथा स्त्री जागृति मंच के नेतृत्व में विद्यार्थियों व अभिभावकों ने अपनी मांगों को लेकर पंजाब शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी को काले झंडे दिखा कर जबरदस्त विरोध किया।


भारी पुलिस फोर्स द्वारा रोके जाने के बावजूद प्रदर्शनकारी शिक्षा मंत्री के खिलाफ नारेबाजी करते हुए उनकी गाड़ी के पास पहुंचने में कामयाब हो गए जिससे मौके पर खड़ी पुलिस के हाथ-पांव फूल गए। आनन-फानन में पुलिस अधिकारियों तथा कर्मियों ने मानव शृंखला बना कर प्रदर्शनकारियों को आगे जाने से रोक दिया। इस दौरान पुलिस अधिकारियों तथा कर्मियों ने महिलाओं व प्रदर्शनकारियों के साथ कथित धक्का-मुक्की की। यूनियन नेताओं ने ए.सी.पी. दलबीर सिंह बुट्टर पर बिना महिला पुलिस के प्रदर्शनकारी महिला को पकडऩे का आरोप लगाया। प्रदर्शनकारियों का गुस्सा देख मंत्री ने यूनियन नेताओं के बीच आकर मांगों को जल्द हल करने का भरोसा दिया। यह दृश्य उस वक्त देखने को मिला जब शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी स्थानीय देशभगत यादगार हाल में सूफिया इंस्टीच्यूट द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शामिल होने आए थे। 

पेंडू मजदूर यूनियन पंजाब के प्रदेश प्रैस सचिव कश्मीर घुगशोर, पंजाब स्टूडैंट यूनियन के प्रदेश प्रैस सचिव मंगलजीत पंडोरी, स्त्री जागृति मंच की प्रदेश प्रैस सचिव जसवीर कौर जस्सी तथा नौजवान भारत सभा के नेता वीर कुमार ने आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश के शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी की घटिया कार्यप्रणाली के चलते पंजाब की शिक्षा का भट्ठा बैठ रहा है। शिक्षा मंत्री दलितों तथा मेहनतकश लोगों के बच्चों की शिक्षा का हक छीनने के रास्ते चल रहा है। यही नहीं ठिठुर रहे बच्चों को वर्दियां नहीं दी गईं। इम्तिहान नजदीक है, बच्चों को अभी किताबें तक मुहैया नहीं करवाई गईं वहीं स्कूलों में अध्यापकों की संख्या बहुत कम है। 

उन्होंने कहा कि पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम तहत भले फीस माफ है लेकिन शिक्षा विभाग ने 11वीं तथा 12वीं की क्लासों में पढऩे वाले विद्यार्थियों के अभिभावकों को फीसों के लिए परेशान किया जा रहा है। यही नहीं सरकारी अध्यापकों को तंग-परेशान करने के लिए उन्हेें निलम्बित किया जा रहा है। दूर के स्कूलों में बदलियां की जा रही हैं। उक्त नेताओं ने कहा कि सरकार का यह रवैया बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगर सरकार ने हमारी मांगों की ओर जल्द ध्यान न दिया तो भविष्य में संघर्ष को और तेज किया जाएगा। इस मौके पर यूनियन ने अध्यापकों के संघर्ष की हिमायत करते हुए 27 जनवरी को शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी के घर समक्ष किए जाने वाले प्रदर्शन में शमूलियत करने का ऐलान किया।  

Vatika