वीडियो फुटेज व दस्तावेज लीक करने के मामले में होटल की गतिविधियां शक के घेरे में

punjabkesari.in Wednesday, May 09, 2018 - 03:51 PM (IST)

जालंधर(रविंदर): एक तरफ जहां शहर के प्रमुख होटल में बैठ कर कांग्रेस प्रत्याशी लाडी शेरोवालिया के खिलाफ केस दर्ज करने के मामले में इंस्पैक्टर परमिंदर बाजवा चर्चा में है तो साथ ही यह भी चर्चा जोर पकड़ रही है कि आखिर एक प्रमुख होटल के अंदर से इंस्पैक्टर बाजवा की वीडियो फुटेज व दस्तावेज कैसे लीक किए गए। 

 
सरकार को फायदा पहुंचाने के लिए वीडियो फुटेज  किए गए लीक 
नियमों के मुताबिक किसी की पर्सनल लाइफ को कोई भी होटल लीक नहीं कर सकता है। मगर जिस तरह से वीडियो फुटेज व होटल में जमा करवाए दस्तावेज की कापी तक लीक हुई है, उससे भी कई सवाल खड़े होने लगे हैं। समझा जा रहा है कि किसी खास मंशा के साथ किसी खास व्यक्ति ने सरकार को फायदा पहुंचाने के लिए होटल से वीडियो फुटेज व दस्तावेज लीक किए हैं। फिलहाल इस पूरे मामले को लेकर इंस्पैक्टर बाजवा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटा चुके हैं, जिसमें होटल को भी पार्टी बनाया गया है। अदालत पूरे मामले में कड़ा संज्ञान ले सकता है। 

 
होटल की कार्यप्रणाली पर  उठाए जा रहे सवाल
गौर हो कि 3 मई से 5 मई सुबह तक इंस्पैक्टर बाजवा शहर के एक प्रमुख होटल में रुके थे। इस दौरान एक चैनल ने खुलासा किया था कि इंस्पैक्टर के होटल स्टे दौरान उनके साथ एक महिला भी थी और इंस्पैक्टर ने होटल में रह कर ही शेरोवालिया के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया था। हैरानी की बात यह है कि एक इंटरनैशनल चेन वाले प्रमुख होटल से सी.सी.टी.वी. फुटेज, होटल का बिल और इंस्पैक्टर की महिला मित्र के आई.डी. प्रूफ के तौर पर पेश किए आधार कार्ड की कापी किस तरह से लीक हुई और लीकेज के पीछे मंशा क्या थी। इस सबको होटल के बिजनैस एथिक्स, प्रोफैशनलिज्म और किसी भी व्यक्ति की प्राइवेसी को लीक करने को होटल इंडस्ट्री के नियमों के खिलाफ माना जा रहा है। होटल इंडस्ट्री के जानकार व होटलों में ठहरने वाले लोगों की ओर से इस संबंध में होटल की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए जा रहे हैं। 


होटल अधिकारियो नें फुटेज को लीक करने से किया मना 
सवाल यह है कि इस तरह की फुटेज व दस्तावेज सिर्फ जांच एजैंसी या पुलिस को ही दी जा सकती थी। मगर आई.जी. नौनिहाल सिंह के बयान से साफ है कि पुलिस को इसकी जानकारी निजी चैनल द्वारा चलाई गई क्लिपिंग के बाद ही इस सबके बारे में पता चला। होटल के अधिकारी खुद मान रहे हैं कि उन्होंने इस फुटेज को लीक नहीं किया है। बावजूद इसके फुटेज व दस्तावेज बाहर कैसे गए, इसकी जांच की जा रही है। सवाल यह पैदा होता है कि अगर होटल प्रबंधकों की ओर से फुटेज व दस्तावेज नहीं दिए गए तो शहर के इस प्रमुख होटल से क्या सब कुछ चोरी हो सकता है और यहां आने वाले ग्राहक भी क्या सुरक्षित हैं कि नहीं।   

Vatika