मुख्यमंत्री ने प्लास्टिक बैगों के प्रयोग को रोकने के लिए कड़ी सख्ती के दिए निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 09:58 AM (IST)

जालन्धर (धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने राज्य में प्लास्टिक बैगों के प्रयोग को और सख्ती से रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में प्लास्टिक लिफाफों व बैगों के प्रयोग पर पूरी तरह से रोक लगाई जानी चाहिए तथा इस संबंध में उन्होंने पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को सख्ती से काम करने के लिए कहा है। 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि मंगलवार को स्थानीय निकाय विभाग ने 175 संस्थाओं पर छापेमारी की तथा 88 मामलों में प्लास्टिक कैरी बैग्स (मैन्युफैक्चर, यूजेस व डिस्पोजल) कंट्रोल एक्ट 2005 के तहत उल्लंघना की बातें सामने आईं। इन टीमों ने 3500 किलो प्लास्टिक कैरी बैग दूसरे दिन की छापेमारी के दौरान जब्त किए जबकि शनिवार को पहले दिन छापेमारी के दौरान 4000 किलो कैरी बैग जब्त कर 82 चालान जारी किए।

वहीं टीमों ने मौके पर ही लगभग 50,000 रुपए की राशि जुर्माने के रूप में वसूल भी की है। अकेले लुधियाना जिले में 1150 किलो प्लास्टिक बैगों को जब्त करने में सफलता हासिल की। सरकार ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि वे प्लास्टिक बैगों के प्रयोग को रोकने के लिए अन्य जिलों में भी छापेमारी करें। 

Vatika