लूटपाट गिरोह के 5 सदस्य गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 03:11 PM (IST)

जालंधर(कमलेश): मलसियां में मनी एक्सचेंजर के कर्मी से 4.25 लाख रुपए लूटने वाले लुटेरों जिनमें से 2 पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है, के 3 साथियों  को जालंधर रूरल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, जिनमें से एक इंगलैंड से डिपोर्ट होकर खेतीबाड़ी कर रहा था, लेकिन नशे की पूर्ति के लिए वारदातें करने लगा। पांचों आरोपी 8वीं से 12वीं पास हैं। पुलिस ने उनकी निशानदेही पर 4.10 लाख रुपए, चैकबुक, बैग, चोरी की बाइक व वारदात में इस्तेमाल की गई स्कूटरी भी बरामद कर ली है। 
 

एस.एस.पी. गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि चौकी मलसियां के इंचार्ज रशपाल सिंह ने थाना शाहकोट के  प्रभारी दविंदर सिंह के नेतृत्व में मलसियां की दाना मंडी में रेड कर 2 आरोपियों अवतार सिंह तारी पुत्र प्यारा लाल निवासी गांव कोटली गाजरां शाहकोट व राकेश केशा पुत्र तिलक राज निवासी आजाद नगर शाहकोट को गिरफ्तार किया था। उन्होंने पूछताछ में कबूल लिया कि अमृत इंटरप्राइजिज के कर्मी मिंटू से उन्होंने ही नकदी से भरा बैग लूटा था। पूछताछ में पता चला कि इन दोनों के अलावा बलविंद्र सिंह उर्फ राजा पुत्र अजीत सिंह निवासी भुल्लर बेट ढिलवां, हरप्रीत सिंह टीटी पुत्र गुरमेज सिंह निवासी लसूड़ी शाहकोट व गुरविंद्र सिंह उर्फ सोनू पुत्र केवल सिंह निवासी हवेली पत्ती मलसियां भी वारदात में शामिल थे। पुलिस ने इन तीनों को भी अलग-अलग जगह से गिरफ्तार कर लिया। लूट की सारी योजना अवतार सिंह तारी ने तैयार की थी। 

तारी फोन पर बता रहा था मिंटू की लोकेशन
तारी ने ही पहले राकेश केशा से बात की जिसके बाद बलविंद्र, हरप्रीत सिंह व गुरविंद्र सिंह को भी योजना में शामिल कर लिया। पुलिस ने तारी से 80 ग्राम, राकेश से 60 ग्राम व बलविंद्र से 70 ग्राम नशीला पदार्थ भी बरामद किया है। राकेश केशा फोन पर अवतार सिंह तारी को मिंटू की लोकेशन बता रहा था। जैसे ही मिंटू मलसियां अड्डे पर बस से उतरा तो अवतार सिंह तारी, बलविंद्र सिंह व हरप्रीत सिंह स्कूटरी पर मुंह ढककर आए व मिंटू को स्कूटरी से टक्कर मारकर गिराने के बाद नकदी से भरा बैग छीन कर फरार हो गए। आरोपी लूटे हुए कैश में से 24 हजार रुपए खर्च कर चुके हैं।

अवैध ढंग से जाने के कारण डिपोर्ट होकर आया था अवतार
पूछताछ में 32 वर्षीय अवतार सिंह तारी ने बताया कि वह 10वीं कक्षा तक पढ़ा है। 1998 में वह इंगलैंड चला गया था। अवैध ढंग से इंगलैंड जाने के कारण  वह 2003 में पकड़ा गया, जिस कारण उसे डिपोर्ट करके वापस भारत भेज दिया गया। तारी व केशा बचपन के दोस्त हैं। तारी को पता था कि मिंटू कैश लेकर शाहकोट से मलसियां आता-जाता है। केशा ने ही बाद में बलविंद्र, हरप्रीत व गुरविंद्र को लूट के लिए मनाया। अवतार के खिलाफ थाना शाहकोट व नकोदर में नशा, लूट व चोरी के कुल 7 केस दर्ज हैं।

केशा पर दर्ज हैं चोरी, लूट व नशे के 4 केस
32 वर्षीय राकेश उर्फ केशा ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि वह 9वीं तक पढ़ा है। पिता की मौत के बाद वह उनकी चाय की दुकान पर बैठने लगा। शादी होने के बाद खर्चा नहीं चलता था व पैसों की कमी रहती थी। नशा भी नहीं मिल रहा था जिस कारण उसने तारी की ऑफर को मान लिया व लूट के बाद पांचों ने पैसे आपस में बांट लिए। केशा खिलाफ शाहकोट व नकोदर में चोरी, लूट व नशे के 4 केस दर्ज हैं। 

9 साल विदेश में रह चुका है बलविंद्र
बलविंद्र राजा 8वीं तक पढ़ा है। मिस्त्री का कोर्स करने के बाद वह 2004 में विदेश चला गया था व 9 साल वहां रहा। किसी कारण वह वापस आ गया व यहां खेतीबाड़ी करने लगा। 4 साल पहले दोस्तों के कहने पर उसे नशे  की लत लग गई जिसके बाद वह विदेश नहीं जा सका। राजा के खिलाफ शाहकोट थाने में लूट व नशे के 3 केस दर्ज हैं। 

मां की किडनियां खराब होने पर मलेशिया से लौट आया था गुरप्रीत टीटी
गुरप्रीत सिंह टीटी ने बताया कि वह 10वीं पास है। 2008 में मलेशिया गया था लेकिन मां की किडनियां खराब होने के कारण एक साल बाद ही उसको वापस आना पड़ा। वापस आने पर उस पर झगड़े का केस दर्ज हो गया जिसमें वह पी.ओ. भी रहा। हरप्रीत के खिलाफ शाहकोट व कपूरथला में 3 केस हैं। गुरविंदर सिंह 12वीं कक्षा तक पढ़ा है। उसके खिलाफ शाहकोट थाने में एक केस दर्ज है। 

Punjab Kesari