क्या इन कारणों से बदले गए प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन?

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 10:15 AM (IST)

जालंधर(बुलंद): पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के  चेयरमैन का आज तबादला कर दिया गया है। यह खबर सामने आने के बाद प्रदूषण विभाग में कई प्रकार की चर्चाएं छिड़ी रहीं। इन चर्चाओं की मानें तो चेयरमैन रहे पन्नू ने गत माह कुछ विभागीय तबादले किए थे, जिनमें कई उच्चाधिकारियों को अपनी मर्जी से इधर-उधर किया गया था। विभागीय सूत्रों की मानें तो इन तबादलों के लिए नियमानुसार विभागीय मंत्री की अनुमति लेनी जरूरी थी, जो नहीं ली गई। इस बात से विभागीय मंत्री ने चेयरमैन को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था। 

सूत्रों के  अनुसार चेयरमैन को हटाने का एक तो यह कारण रहा। दूसरा कारण जो विभागीय सूत्रों से पता चला है वह यह है कि 2 माह पहले हुई ब्यास नदी में चड्ढा शूगर मिल के गंदे शीरे के गिरने की घटना के मामले में एन.जी.टी. और केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की ओर से अदालत में कहा गया है कि इस सारे मामले में पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा चड्ढा शूगर मिल वालों की अंदरूनी तौर पर मदद की गई और केस को ढीले तरीके से डील किया गया। जानकारों की मानें तो ये दो कारण रहे, जिनके कारण काहन सिंह पन्नू से चेयरमैन पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड का पद छीना गया। 

उधर, इस मामले के बारे में पंजाब के पर्यावरण मंत्री ओ.पी. सोनी से बात की तो उन्होंने कुछ भी स्पष्ट कहने से इंकार करते हुए इतना ही कहा कि यह विभागीय मामला है और फिलहाल इतना ही कह सकता हंू कि विभाग में नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। वहीं इस मामले के बारे में काहन सिंह पन्नू से संपर्ककरने की कोशिश की गई, परंतु उन्होंने फोन नहीं उठाया।

Punjab Kesari