डेंजर जोन में पावर निगम,निगरान टीमें तैनात

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2019 - 09:08 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): बाढ़ का कहर बढ़ता जा रहा है जिससे बिजली सिस्टम बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। इसी क्रम में लोहियां के महराजवाला का सब-स्टेशन बंद हो चुका है जबकि शाहकोट इलाके के बिजलीघर जुखुपुर सहित 2 सब-स्टेशनों को डेंजर जोन में रखा गया है। 

लोहियां, महतपुर व पुरजीयां बिजलीघर भी प्रभावित हो सकते हैं, जिसके चलते डेंजर जोन में पावर निगम की निगरान टीमें 24 घंटे के लिए तैनात की गई हैं जोकि नजरें जमाए बैठी हैं। जहां एक तरफ गांव जानिया, जानिया चाहल, कौठा, नक्कामंडी, मुंडी शैहरियां, नवांपिंड खालेवाल, ताकड़कला, कमानपुर, खोखा, बस्तीयां, डेरे के इलाके प्रभावित हो रहे हैं वहीं और गांवों में भी खतरा मंडरा रहा है। 
अधिकारियों का कहना है कि आपदा स्थिति में किसी भी समय कई और बिजलीघर बंद किए जा सकते हैं। वहीं मलसियां से 7-8 किलोमीटर के करीब पड़ते रूपेवाल बिजलीघर के कई फीडर सावधानी के तौर पर बंद कर दिए गए हैं। इसके चलते उक्त फीडरों के अन्तर्गत आते गांव में बिजली सप्लाई प्रभावित हो रही है। 

पावर निगम के चीफ इंजीनियर संजीव कुमार ने कहा कि पावर निगम की टीमें बनाकर उन्हें विभिन्न बिजलीघरों में तैनात किया गया है। इसके साथ-साथ पूरे घटनाक्रम पर नजर रखने के संबंधित सुपरिंटैंडैंट इंजीनियर व एक्सियन को तैनात किया गया है। नकोदर में भी विभाग द्वारा स्थिति पर पूरी नजर रखी जा रही है। वहीं कपूरथला सर्कल के सुपरिंटैडैंट इंजीनियर इन्द्रपाल सिंह ने कहा कि सावधानी के तौर पर जरूरत पडऩे पर फीडर बंद किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि खेतीबाड़ी के कनैक्शनों वाले फीडर बंद हैं जबकि घरेलू सप्लाई जल्द से जल्द शुरू करने हेतु प्रयास किए जा रह हैं।

संवेदनशील बिजलीघरों में लगाई बड़ी लाइटें 
पावर निगम द्वारा संवेदनशील बिजलीघरों पर पूरी नजर रखी जा रही है, इसी क्रम में बड़ी लाइटें लगाकर निगरानी की जा रही है। शाहकोट के बाऊपुर गांव बांध के टूटने का आसरा था, जिसके चलते बांध के आसपास का पूरा इलाका बंद किया गया है। वहीं परजियां दानेवाल गांव के बिजलीघर पर भी बांध पर बड़ी लाइटें लगी हैं। इसी तरह से परजियां के साथ बुढ़ेवाल में भी रात को लाइटेंं लगाकर निगह रखी जा रही है, खुरलापुर इलाके में मुस्तैदी अपनाई जा रही है।

swetha