मॉडल टाऊन में पावर निगम ने दर्जनों डिफाल्टरों के बिजली कनैक्शन काटे

punjabkesari.in Friday, Feb 28, 2020 - 08:45 AM (IST)

जालंधर(पुनीत): 31 मार्च की क्लोजिंग तिथि नजदीक आते ही बिजली बिलों के डिफाल्टरों पर पावर निगम का शिकंजा कसता जा रहा है, इसी क्रम में मॉडल टाऊन डिवीजन के अन्तर्गत आते इलाकों में बड़ी कार्रवाई करते हुए दर्जनों बिजली कनैक्शन काट दिए। 

सुपरिंटैंडेंट इंजीनियर/डिप्टी चीफ इंजीनियर हरजिन्द्र सिंह बांसल संबंधित एक्सियनों के साथ फील्ड में उतरे व मॉडल टाऊन डिवीजन में सुबह 10 बजे के करीब रिकवरी की कार्रवाई शुरू करवाई जोकि शाम तक चलती रही। मॉडल टाऊन के एक्सियन दविन्द्र पाल सिंह सहित आधा दर्जन पावर निगम के कर्मचारी डिफाल्टरों की लिस्टें लेकर कार्रवाई करते रहे। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि 31 मार्च तक डिफाल्टरों के राशि वसूलने का लक्ष्य रखा गया है जिसके चलते बड़ी कार्रवाई शुरू की गई है जोकि आने वाले दिनों में भी जारी रहेगी।

फरवरी माह की शुरूआत से विभाग द्वारा 1 लाख से ऊपर के डिफाल्टरों पर कार्रवाई करके कनैक्शन काटे जा रहे थे लेकिन विभागीय फैसले के मुताबिक 27 फरवरी से 50 हजार रुपए वाले डिफाल्टरों पर भी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अधिकारियों द्वारा इस क्रम में 50 हजार वाले डिफाल्टरों की लिस्टें फील्ड स्टाफ को मुहैया करवाई गई है जिस पर रोजाना रिपोर्ट ली जाएगी ताकि पता चल सके की रोजाना कितने कनैक्शन काटे जा रहे हैं। अधिकारी बताते हैं कि उक्त लिस्टें पावर निगम के हैड ऑफिस पटियाला भेजी जानी है। 

दर्जनों उपभोक्ताओं ने मौके पर जमा करवाई राशि 
मॉडल टाऊन शहर का पॉश इलाका है लेकिन इसके बावजूद इस डिवीजन में करोड़ों रुपए की राशि डिफाल्टरों के पास अटकी पड़ी है, जिसके चलते विभाग को कड़े एक्शन लेने पड़ रहे हैं। सुबह मॉडल टाऊन से शुरू हुई कार्रवाई के चलते जहां विभाग द्वारा दर्जनों कनैक्शन काटे गए, वहीं दर्जनों उपभोक्ताओं द्वारा मौके पर ऑनलाइन राशि जमा करवाई गई। अधिकारियों ने बताया कि जिन लोगों ने मौके पर राशि जमा करवाई है, उन पर कार्रवाई को रोक दिया गया। 

2287 कनैक्शन काट पावर निगम ने डिफाल्टरों से की 10.20 करोड़ की रिकवरी
फरवरी माह की शुरूआत से लेकर 27 फरवरी तक पावर निगम द्वारा 2287 कनैक्शन काटे जा चुके हैं, इस बड़ी कार्रवाई के चलते विभाग को डिफॉल्टरों से 10.20 करोड़ रुपए की रिकवरी हुई है।  पटियाला से जारी हुई हिदायतों के मुताबिक 31 मार्च तक अधिक से अधिक रिकवरी करने की हिदायतें प्राप्त होने के चलते पावर निगम के वरिष्ठ अधिकारी पूरी तरह से एक्टिव हो चुके हैं। चीफ इंजीनियर द्वारा इस संबंध में सर्कल से रोजाना मीटिंगें करके पूरे घटनाक्रम पर नजर रखी जा रही है। 

कार्रवाई से बचने हेतू जमा करवाएं राशि : इंजी. बांसल
मौके पर मौजूद रहकर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिलाने वाले सुपरिंटैंडेंट इंजीनियर/डिप्टी चीफ इंजीनियर हरजिन्द्र सिंह बांसल का कहना है कि डिफाल्टरों का किसी सूरत में लिहाज नहीं किया जाएगा। जो लोग कार्रवाई से बचना चाहते हैं, वे अपनी बकाया राशि को जमा करवाएं। 
उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को कनैक्शन काटने की सख्त हिदायतें दी गई हैं जिसके चलते आने वाले दिनों में बड़े स्तर पर कनैक्शन काटे जाएंगे।

Edited By

Sunita sarangal