शायद जालंधर वासियों को रास नहीं आ रहा कम हुआ प्रदूषण

punjabkesari.in Monday, Apr 13, 2020 - 01:55 PM (IST)

जालंधर(बुलंद): राज्य में लगे कफ्र्यू के चलते शहर का प्रदूषण बेहद कम हुआ है। 250 से लेकर 300 तक रहने वाला शहर का एयर क्वालिटी इंडैक्स इन दिनों 50 से 60 के बीच आ रहा है, परंतु शायद शहर के कुछ लोगों को कम हुआ प्रदूषण रास नहीं आ रहा, इसीलिए लगातार जगह-जगह कूड़ा जलाकर शहर में प्रदूषण की मात्रा को बढ़ा रहे हैं।

इसी प्रकार के कूड़ा जलाने के दृश्य स्थानीय चौगिट्टी बाईपास के नजदीक तथा अमृतसर नैशनल हाईवे के आसपास देखने को मिल रहे हैं, जहां रोजाना किसी न किसी खाली प्लॉट में भारी मात्रा में इकट्ठा कूड़े, जिसमें प्लास्टिक, डिस्पोजेबल व कई अन्य प्रकार की वेस्ट सामग्री होती है, को आग लगा दी जाती है। इसके कारण सारे इलाके में गंदा धुआं फैला रहता है और इससे वातावरण में प्रदूषित गैसें व गंदी हवा फैलती है।  

चौगिट्टी बाईपास के आसपास रहने वाले लोगों तथा अमृतसर बाईपास के आसपास की कालिया कालोनी, गुरु अमर दास नगर आदि इलाकों के निवासियों का कहना है कि नगर निगम को चाहिए कि जिस प्रकार समाज में कोरोना वायरस की महामारी फैली हुई है, उसे देखते हुए रोजाना शहर के सभी कूड़े के डंपों से कूड़ा उठाया जाए, ताकि लोगों को कूड़ा जलाना न पड़े। कहीं ऐसा न हो कि कल को शहर भर में फैली गंदगी के कारण महामारी और विकराल रूप धारण कर ले।

Vatika