अंदाजे से ही सीलिंग कर रहा प्रॉपर्टी टैक्स विभाग

punjabkesari.in Thursday, Jan 23, 2020 - 08:53 AM (IST)

जालंधर(खुराना): ज्यों-ज्यों 31 मार्च का समय निकट आता जा रहा है त्यों-त्यों वसूली के लक्ष्यों को पूरा करने हेतु नगर निगम के विभिन्न विभागों ने फील्ड में निकलना शुरू कर रखा है। इसी के तहत निगम के प्रॉपर्टी टैक्स विभाग ने भी डिफाल्टरों पर सख्ती शुरू कर रखी है और तकरीबन हर रोज ही यह विभाग करीब आधा दर्जन सम्पत्तियों को सील करके टैक्स की उगाही करने में लगा है।

परंतु घटित एक घटनाक्रम से पता चला कि निगम का प्रॉपर्टी टैक्स विभाग शहर में अंदाजे से ही कमर्शियल प्रॉपर्टीज को सील किए जा रहा है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि निगम के पास प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों का कोई रिकार्ड नहीं है। निगम ने पिछले कुछ सालों का रिकार्ड ऑनलाइन अवश्य कर रखा है परंतु इसके बावजूद प्रॉपर्टी टैक्स के डिफाल्टर कितने हैं और कहां हैं तथा उनसे कितने करोड़ की वसूली करनी है, इसका कोई अलग हिसाब निगम के पास नहीं है। प्रॉपर्टी टैक्स विभाग की टीम ने स्थानीय नकोदर रोड पर कार्रवाई करते हुए नारी निकेतन के निकट रायको इंडस्ट्रीज के शोरूम को उस समय सील कर दिया जब अभी शोरूम खुला भी नहीं था और शोरूम मालिक गौतम राय अपने घर में बैठे नाश्ता कर रहे थे।

शोरूम के बाहर पुलिस खड़ी देख लोगों ने किए फोन
गौतम राय ने बताया कि उनके शोरूम के खुलने से भी पहले प्रॉपर्टी टैक्स विभाग की टीम वहां आ पहुंची, जिनके साथ पुलिस बल भी था। चूंकि उनका शोरूम भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र तथा मेन रोड पर है इसलिए उन्हें लोगों के फोन जाने शुरू हो गए कि दुकान पर पता नहीं क्या हो गया है। जब उन्होंने आकर देखा तो शोरूम पर सील लगाकर निगम टीम जा चुकी थी।

6 अन्य शोरूमों को लगाई सील
निगम के प्रॉपर्टी टैक्स विभाग ने सुपरिंटैंडेंट महीप सरीन, भूपिन्द्र सिंह बड़िंग, राजीव ऋषि तथा भूपिन्द्र सिंह टिम्मी के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए नकोदर रोड पर 6 अन्य शोरूमों को सील कर दिया और मौके पर 2.30 लाख रुपए वसूले हैं। 

कमिश्नर को बताया सारा मामला
गौतम राय ने बताया कि कुछ दिन पहले उन्हें प्रॉपर्टी टैक्स की टीम ने आकर नोटिस दिया था, जिसे रिसीव करते समय उन्होंने निगम की कापी पर ही लिख दिया था कि उन्होंने पूरा प्रॉपर्टी टैक्स अदा कर रखा है। सील लगने के बाद उन्होंने निगम कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा को फोन पर सारी बात बताई, जिन्होंने संबंधित अधिकारियों से बात करके मामला सुलझाया और दोपहर 12 बजे के करीब शोरूम खुल सका। उन्होंने कहा कि पुलिस आने तथा शोरूम को सील लगने के चलते उन्हें नाहक परेशानी झेलनी पड़ी, जिसके लिए निगम जिम्मेदार है परंतु कमिश्नर ने त्वरित कार्रवाई करके उनकी परेशानी को हल किया।

Edited By

Sunita sarangal