शहर के हर फ्लैट की प्रॉपर्टी टैक्स जांच शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 08:44 AM (IST)

जालंधर(खुराना): अपनी आय बढ़ाने के उद्देश्य से जालंधर नगर निगम के प्रॉपर्टी टैक्स विभाग ने जो नई योजना बनाई है, उसके तहत शहर में बने हर फ्लैट की प्रॉपर्टी टैक्स जांच शुरू कर दी गई है। निगम कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा तथा ज्वाइंट कमिश्नर गुरविन्द्र कौर रंधावा से मिले निर्देशों के आधार पर प्रॉपर्टी टैक्स सुपरिंटैंडेंट महीप सरीन तथा भूपिन्द्र सिंह बड़िंग ने खुद इस अभियान का नेतृत्व संभाला है। 

उन्होंने बताया कि शहर में 40 के करीब कॉम्पलैक्स ऐसे हैं जिनमें 3000 से ज्यादा फ्लैट्स बने हुए हैं। इनमें से जी.टी.बी. नगर के डायनैमिक अपार्टमैंट्स, नकोदर रोड के सिल्वर ओक अपार्टमैंट्स, हाऊसिंग बोर्ड कालोनी अर्बन एस्टेट फेज-1 के अपार्टमैंट्स इत्यादि की जांच दौरान 146 नोटिस सर्व किए गए हैं और 55,000 रुपए से ज्यादा राशि वसूली जा चुकी है। आने वाले दिनों में हर फ्लैट पर दस्तक देकर प्रॉपर्टी टैक्स रिकार्ड जांचा जाएगा। उन्होंने बताया कि रिहायशी कालोनियों में भी प्रॉपर्टी टैक्स की जांच का काम तेज कर दिया गया है। कमर्शियल संस्थानों को सील करने की कार्रवाई भी जारी है।

ठेकेदारों ने टैंडरों की तिथि बढ़ाने की मांग रखी
मेयर जगदीश राजा ने नगर निगम के तमाम ठेकेदारों संग एक बैठक की जिस दौरान सीनियर डिप्टी मेयर सुरिन्द्र कौर, कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा, ज्वाइंट कमिश्नर हरचरण सिंह, एस.ई. अश्विनी चौधरी तथा रजनीश डोगरा व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक दौरान मेयर ने ठेकेदारों से कहा कि विकास कार्यों के जो टैंडर लगाए गए हैं, उन्हें भर कर विकास की गति तेज की जाए परंतु ठेकेदारों का कहना था कि पहले उन्हें पिछली पेमैंट दी जाए क्योंकि वे आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं। मेयर ने आश्वासन दिया कि अगले 3-4 दिनों में 20 से 30 प्रतिशत पेमैंट जारी कर दी जाएगी। ठेकेदारों ने बताया कि हाल ही में 10 करोड़ के जो टैंडर निकाले गए थे, वह उन्होंने भर दिए हैं परंतु 19 तारीख को जो 30 करोड़ रुपए के टैंडर लगाए जा रहे हैं, उनकी तिथि थोड़े दिन आगे बढ़ाई जाए ताकि निगम से पेमैंट होने के बाद ठेकेदार उन्हें भर सकें।

Edited By

Sunita sarangal