PSEB 10TH RESULT: गिद्दड़ पिंडी सरकारी स्कूल के 80 में से 66 विद्यार्थी फेल, 14 की कम्पार्टमैंट

punjabkesari.in Saturday, May 12, 2018 - 10:10 AM (IST)

जालंधर(शाह) : पंजाब सरकार व पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की लाख कोशिशों के बावजूद राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठने की बजाय गिरता ही जा रहा है। इसकी ताजा मिसाल इस साल पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से घोषित किए गए 10वीं कक्षा की परीक्षा के परिणामों से मिल जाती है। बहुत सारे स्कूल 10वीं कक्षा का परिणाम शत-प्रतिशत नहीं ला सके और कुछ स्कूल ऐसे भी हैं जो 50 प्रतिशत परिणाम भी नहीं ला सके। इसी कड़ी में जालंधर जिले में 2 स्कूल ऐसे हैं जिनका कोई भी बच्चा पास नहीं हो सका और इन स्कूलों का पास प्रतिशत जीरो रहा। 

जानकारी के अनुसार सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल गिद्दड़ पिंडी के कुल 80 विद्यार्थियों ने 10वीं कक्षा की परीक्षा दी थी जिनमें से कोई भी विद्यार्थी पास नहीं हो सका। इन 80 विद्यार्थियों में से 66 विद्यार्थी फेल हो गए जबकि 14 विद्यार्थियों की कम्पार्टमैंट आई है। इसी तरह सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल खीवा का 10वीं कक्षा का परिणाम भी बहुत ही निराशाजनक रहा है। इस स्कूल के  कुल 10 विद्यार्थियों ने 10वीं कक्षा की परीक्षा दी थी जिनमें से 6 विद्यार्थी फेल हो गए जबकि 4 विद्यार्थियों की कम्पार्टमैंट आ गई।  इस तरह इस स्कूल का भी कोई विद्यार्थी पास अंकों के पास तक भी नहीं फटक सका। जानकारी के अनुसार जिले में 265 सरकारी स्कूलों में से 35 स्कूल ऐसे पाए गए हैं जिनका 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से भी कम आया है।

अब सवाल यह उठता है कि सरकार की तरफ से गांव-गांव में लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में दाखिल करवाने की बजाय सरकारी स्कूलों में दाखिल करवाएं और दावा किया जाता है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षित स्टाफ रखा गया है और बच्चों को बढिय़ा शिक्षा दी जा रही है मगर नतीजे तो कुछ और ही बयां कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में कौन अपने बच्चे को सरकारी स्कूलों में पढ़ाना चाहेगा। सरकार व शिक्षा विभाग को शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने के लिए अभी अपनी शिक्षा नीति में काफी सुधार करने की जरूरत महसूस हो रही है तभी जाकर बच्चों का भविष्य बन सकता है। 

Vatika