पुलवामा आतंकी हमला; NIA के साथ पंजाब पुलिस भी करेगी जांच

punjabkesari.in Saturday, Feb 23, 2019 - 08:39 AM (IST)

जालंधर(मृदुल): पुलवामा में सी.आर.पी.एफ. के जवानों पर हुए आतंकी हमले में जहां एक तरफ एन.आई.ए. जम्मू-कश्मीर पुलिस की मदद से धमाके के बारे में सारी जानकारी बटोर रही है। वहीं दूसरी ओर अब उक्त एजैंसी पंजाब पुलिस की भी मदद ले रही है।  इसका कारण पंजाब पुलिस का आतंकवाद को लेकर पहले से अलर्ट रहना है।

दरअसल, एक बड़े आतंकी मॉड्यूल को ट्रेस करके उसे ब्रेक करने में पंजाब पुलिस का अहम योगदान रहा है, क्योंकि पिछले साल अक्तूबर महीने में सी.टी. इंस्टीच्यूट में ए.जी.एच. (अंसार गजवत उल हिंद) के लिए काम कर रहे आतंकियों व कश्मीरी स्टूडैंट्स को आर.डी.एक्स. और ए.के. 47 समेत पकड़कर पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल की थी जिसकी बिनाह पर कश्मीर में ए.जी.एच. के चीफ कमांडर आतंकी जाकिर मूसा के मॉड्यूल से जुड़े मुख्य आरोपी मीर रऊफ अहमद उर्फ रऊफ और मीर उमर रमजान उर्फ गाजी को कश्मीर पुलिस ने एनकाऊंटर कर ढेर कर दिया था। अब पंजाब पुलिस की टीम भी एन.आई.ए. का साथ देने के लिए अंवतीपुरा जाएगी जहां पंजाब पुलिस का इंटैलीजैंस विंग अपनी जांच के आधार पर एन.आई.ए. को आतंकियों का मॉड्यूल ब्रेक करने में सहयोग देगा। 

सी.टी. इंस्टीच्यूट में अक्तूबर में रेड करके ए.के.-47 के साथ पकड़े गए तीनों कश्मीरी स्टूडैंट्स से जब इंटैलीजैंस के आई.जी. अमित प्रसाद ने पूछताछ की थी तो उस दौरान पता चल चुका था कि अंसार गजवत उल ङ्क्षहद और जैश-ए-मोहम्मद का ऑप्रेटिंग एरिया पुलवामा का अवंतीपुरा इलाका ही है, क्योंकि इंटैलीजैंस को जब तीनों स्टूडैंट्स से पूछताछ करने के बाद थाना मकसूदां कांड में ब्लास्ट के मुख्यारोपियों के बारे पता चला तो पुलिस ने इन सभी के घर के एड्रैस जानने शुरूकिए। इनसे गहन पूछताछ के बाद खुलासा हुआ कि कश्मीर के अवंतीपुरा में ही जाकिर मूसा और जैश-ए-मोहम्मद के बेसकैंप हैं जहां कश्मीरी स्टूडैंट्स को ट्रेंड किया जा रहा है। वहीं से पंजाब और अन्य राज्यों में आतंकवादियों को भेजा जा रहा है।

टैरेरिस्ट एक्टीविटीज को लेकर अलर्ट है पहले ही आतंकवाद झेल चुकी पंजाब पुलिस : आई.जी. अमित प्रसाद
काऊंटर इंटैलीजैंस के आई.जी. अमित प्रसाद ने बताया कि सी.टी. इंस्टीच्यूट से कश्मीरी स्टूडैंट्स के पकड़े जाने के बाद जब जांच की गई तो उस वक्त ही बड़ा खुलासा हो गया था और टैरेरिस्ट मॉड्यूल की जांच पर काम चल रहा है, इसलिए डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता के नेतृत्व में इस मॉड्यूल को वह टैक्नीकल तरीके से ट्रेस कर पाए। हालांकि अब पुलवामा में हुए हमले के बाद एन.आई.ए. का पहले तरीके से ही साथ दिया जाएगा जबकि इस केस की सारी जांच अब एन.आई.ए. कर रही है। पंजाब पहले से आतंकवाद को झेल चुका है तो इसलिए पंजाब पुलिस पहले से ही आतंकवादी एक्टीविटीज को लेकर अलर्ट रहती है और अब एन.आई.ए. को मिली गुप्त इनपुट के आधार पर काम किया जा रहा है। 

अवंतीपुरा से पुलवामा तक का सफर मात्र 16 किलोमीटर!
हालांकि बता दें कि पुलवामा से अवंतीपुरा तक का सफर सिर्फ 16 किलोमीटर है जिसमें कई गांव आते हैं। इंटैलीजैंस को मिली जानकारी के अनुसार इन्हीं गांवों में बैठकर लोकल कश्मीरी लोग आतंकियों को पनाह देते हैं और उन्हें सुरंगों के मार्फत अवंतीपुरा स्थित बेसकैंप में भेजते हैं जिसको लेकर अब एन.आई.ए और पंजाब पुलिस इस रूट को ब्रेक करने के लिए जद्दोजहद कर रही है।

swetha