लंगर पर केन्द्र के GST हिस्से को माफ करने का मामला दिल्ली पहुंचा

punjabkesari.in Friday, Mar 23, 2018 - 04:38 PM (IST)

जालंधर(धवन): श्री दरबार साहिब तथा श्री दुर्ग्याणा मंदिर के लंगर, प्रसाद पर लगने वाले जी.एस.टी. के हिस्से को पंजाब में कैप्टन अमरेन्द्र सिंह सरकार द्वारा माफ कर दिया गया था परन्तु केन्द्र के हिस्से को अभी केन्द्र की राजग सरकार ने माफ नहीं किया, जिस कारण यह मामला आज राजधानी दिल्ली पहुंच गया है। पंजाब कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुनील जाखड़ के नेतृत्व में पंजाब के कांग्रेसी सांसदों ने संसद परिसर में आज जी.एस.टी. के केन्द्रीय हिस्से को माफ करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया।

संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के आगे चारों कांग्रेसी सांसदों ने अपने हाथों में बैनर पकड़े हुए थे, जिसमें लिखा था कि केन्द्र की मोदी सरकार लंगर पर जी.एस.टी. को खत्म करे। प्रदर्शन में जाखड़ के अलावा सांसद प्रताप सिंह बाजवा, गुरजीत सिंह औजला तथा रवनीत सिंह बिट्टू भी शामिल हुए। प्रदर्शन के समय कांग्रेसी सांसदों ने कहा कि केन्द्र सरकार को पंजाब की कैप्टन सरकार द्वारा उठाए गए कदम से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि श्री दरबार साहिब तथा श्री दुग्र्याणा मंदिर, श्री राम तीर्थ व अन्य धार्मिक स्थानों से लाखों श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाएं जुड़ी हुई हैं। यहां पर चलने वाले लंगर को ग्रहण करने के लिए देश विदेश से संगत आती है।

जाखड़ ने कहा कि लंगर में प्रयुक्त होने वाली सामग्री पर टैक्स लगाना उचित नहीं है। उन्होंने केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली से कहा कि वह इस मामले में दखल देते हुए लंगर सामग्री को जी.एस.टी. से मुक्त करे। उन्होंने शिरोमणि अकाली दल की इस मामले पर चुप्पी की निन्दा करते हुए कहा कि अकाली दल तो केन्द्र की राजग सरकार में सहयोगी पार्टी है परन्तु अकाली दल के किसी भी सांसद ने यह मामला प्रधानमंत्री या केन्द्रीय वित्त मंत्री के सामने नहीं उठाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का केन्द्र की राजग सरकार के खिलाफ प्रदर्शन तब तक राजधानी दिल्ली में चलेगा जब तक भाजपा सरकार लंगर सामग्री को जी.एस.टी. से मुक्त नहीं करती।


 

Punjab Kesari