सीमांत क्षेत्रों के प्रभावित परिवारों के लिए भिजवाई 493वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Thursday, Jan 24, 2019 - 10:28 AM (IST)

जालन्धर(जोगिन्द्र संधु): पाकिस्तान की सीमा से लगते पंजाब तथा जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए सामान्य हालात कभी भी नहीं रहे। सीमा पर जब भी गड़बड़ होती है तो इन परिवारों के पास अपने घर-बार छोड़ कर सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन करने के अलावा कोई चारा नहीं बचता।

इन सीमांत इलाकों तक बुनियादी सहूलियतों की व्यवस्था भी अन्य स्थानों के मुकाबले बहुत कम होती है तथा रोजगार के मौके तो बिल्कुल नाममात्र ही होते हैं। कारण यह भी है कि ऐसी नाजुक स्थिति वाले क्षेत्रों में सरकारी या गैर-सरकारी उद्योग स्थापित करने से गुरेज किया जाता है। इन सब स्थितियों का खमियाजा वहां रहने वाले लोग  भुगतते हैं, जिन्हें हर समय अपने जान-माल की सुरक्षा की ङ्क्षचता भी सताती रहती है।

पंजाब केसरी पत्र समूह  द्वारा  सीमांत  क्षेत्रों के ऐसे प्रभावित परिवारों को  सहायता पहुंचाने के लिए अक्तूबर 1999 से एक विशेष राहत अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत गत दिनों 493वें ट्रक की राहत सामग्री डेरा बाबा नानक इलाके के सीमांत परिवारों के लिए भिजवाई गई थी।इस ट्रक की सामग्री का योगदान इस्कान जगन्नाथ मंदिर लुधियाना द्वारा दिया गया था। सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य में संजीव सूद बांका ने अहम भूमिका अदा की। इसके अलावा अमित गर्ग, सोनू अजमानी, बिंदिया मदान, नीतू अरोड़ा तथा बिट्टू गुंबर ने भी बहुमूल्य सहयोग दिया।

पद्मश्री विजय कुमार चोपड़ा जी द्वारा जालन्धर से रवाना किए गए इस  ट्रक की सामग्री में सर्दी के मौसम को ध्यान में रखते हुए 300 रजाइयां शामिल थीं। लायन जे.बी. सिंह चौधरी के नेतृत्व में सामग्री वितरण के लिए संबंधित क्षेत्रों तक जाने वाली राहत टीम में योगाचार्य श्री वरिन्द्र शर्मा, जनहित वैल्फेयर सोसाइटी पंजाब की चेयरपर्सन डोली हांडा, वीना महाजन, प्रोमिला अरोड़ा, सुखदेव राज तथा धर्मकोट (बटाला) के  अशोक भगत भी शामिल थे। 

swetha