युवाओं को विदेश में नौकरियों का झांसा देकर जोड़ा जा रहा खालिस्तानी लहर से

punjabkesari.in Wednesday, May 16, 2018 - 09:32 AM (IST)

जालंधर (बुलंद): पंजाब के युवाओं में विदेश जाने का जितना क्रेज है यह किसी से छिपा नहीं है पर इसी दीवानेपन का फायदा पाकिस्तान की खुफिया एजैंसी आई.एस.आई. व खालिस्तानी समर्थक उठा रहे हैं। इस बात का खुलासा खुफिया विभाग ने अपनी एक रिपोर्ट में किया है जो उसने गृह मंत्रालय को सौंपी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कनाडा व अन्य देशों में बैठे खालिस्तानी समर्थक अपने पाकिस्तानी ङ्क्षलक्स के जरिए भारत में रहते ऐसे सिख युवकों की पहचान करने में जुटे हैं जो विदेश जाने के चाहवान हैं पर जा नहीं पा रहे। ऐसे युवाओं को विदेश में नौकरियां दिलाने के नाम पर उन्हें खालिस्तानी लहर से जोड़कर उनसे आतंकी वारदातें करवाई जा रही हैं। 
 

गैंगस्टरों से भी किया जा रहा सम्पर्क
इसके लिए पंजाब व देश के अन्य राज्यों के गैंगस्टरों से भी सम्पर्क किया जा रहा है जो कि पंजाब व अन्य राज्यों की पुलिस को वांछित हैं। ऐसे गैंगस्टरों को विदेश ले जाने के सपने दिखाकर व पुलिस के चंगुल से बचने की राह बताकर खालिस्तानी मूवमैंट से जोडऩे की कोशिशें की जा रही हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि पंजाब के कई गैंगस्टर खालिस्तानी समूहों के संपर्क में हैं जिन्हें अवैध असला व पैसा पहुंचाने की कोशिशें विदेशों से हो रही हैं।

कुछ देशों में हो रहा खालिस्तानी विचारधारा का प्रवाह तेज
जानकार सूत्रों की मानें तो कनाडा, यू.के. और यूरोपीय देशों में लगातार खालिस्तानी विचारधारा का प्रवाह तेज हो रहा है तथा विदेशों में बैठे खालिस्तानी नेता पंजाब व भारत के अन्य रा’यों में बैठे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों व जान-पहचान के लोगों के जरिए युवाओं को विदेश ले जाने का लालच देकर खालिस्तानी गतिविधियों के लिए उत्साहित करते हैं। ऐसे दर्जनों खालिस्तानी नेताओं के सोशल अकाऊंट्स को खुफिया एजैंसियां लगातार फॉलो कर रही हैं और उनसे सम्पर्क में आने वाले भारतीय युवाओं पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। जानकारों की मानें तो ऐसे में पंजाब सरकार की जिम्मेदारी ’यादा हो गई है कि वह अपने युवाओं को नशे व बेरोजगारी से बचाकर रखे ताकि वह देश विरोधी ताकतों के संपर्कमें आने से बच सकें।  

Vatika