पंजाब यूथ कांग्रेस के प्रधान पद के दावेदारों की परफॉर्मैंस लिस्ट जारी

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 10:03 AM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): पंजाब यूथ कांग्रेस के संगठनात्मक चुनावों को लेकर आज ऑल इंडिया यूथ कांग्रेस ने पंजाब यूथ कांग्रेस के प्रधान पद के चुनाव के लिए 7 सदस्यीय परफॉर्मैंस लिस्ट जारी कर दी है और अब इस लिस्ट में शामिल युवा ही प्रधान पद के चुनाव लड़ सकेंगे और इनमें से ही कोई एक पंजाब प्रदेश यूथ कांग्रेस के प्रधान के तौर पर राज्य में कमान को संभालेगा।

ऐसे में यूथ कांग्रेस की प्रधानगी के चाहवान युवाओं में परस्पर विरोध को देखते हुए हाईकमान ने नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन बाद दोपहर सूची रिलीज की ताकि लिस्ट में शामिल नामों को लेकर पार्टी में किसी भी प्रकार की विरोधता से बचा जा सके। इस सूची में शामिल दावेदारों में बरिन्द्र ढिल्लों (रोपड़), दमन बाजवा (संगरूर), धनवंत सिंह जिम्मी (पटियाला), इकबाल सिंह ग्रेवाल (लुधियाना), जसविन्द्र जस्सी (मोगा), परविन्द्र लापरा (लुधियाना) व वनेश्वर खेड़ा (बन्नी) के नाम शामिल हैं। 

जिक्रयोग्य है कि पंजाब यूथ कांग्रेस के प्रधान पद का चुनाव लडऩे के लिए 14 युवाओं ने चुनाव कमेटी के समक्ष दावेदारी पेश की थी। इन नौजवानों की बाकायदा इंटरव्यू लेने के उपरांत लिस्ट को शार्टलिस्ट करके हाईकमान को भेजा गया था जिनमें से 7 नामों पर हाईकमान ने आज अपनी मोहर लगा दी है। अब प्रदेश प्रधान, प्रदेश महासचिव व जिला प्रधानगी के लिए मतदान प्रक्रिया 
27 से 30 नवम्बर तक होगी।

परफॉर्मैंस लिस्ट में शामिल युवाओं ने भरा ऑनलाइन नामांकन
पंजाब यूथ कांग्रेस के प्रधान पद के लिए परफॉर्मैंस लिस्ट के जारी होते ही सभी दावेदारों ने अपना-अपना नामांकन भर दिया। आज रात 12 बजे तक नामांकन दाखिल करने का अंतिम समय था और नामांकन केवल ऑनलाइन भरा जा सकता था जिस कारण लिस्ट के जारी होते ही सभी दावेदारों ने तुरंत नामांकन कर दिया।

परफॉर्मैंस लिस्ट में पैराशूटर युवाओं के नाम शामिल करने से पनपा विरोध

पंजाब यूथ कांग्रेस के प्रधान पद के दावेदारों की परफार्मैंस लिस्ट में पैराशूट के माध्यम से कुछ युवाओं के नाम शामिल किए गए हैं, जिसको लेकर आने वाले दिनों में पार्टी में विरोध पनप सकता है। यूथ कांग्रेस हाईकमान ने चुनाव प्रक्रिया शुरू करते समय दावा किया था कि केवल पार्टी के प्रति निष्ठा रखने वाले कर्मठ व बेदाग युवाओं को ही चुनाव लडऩे के योग्य माना जाएगा। चुनाव लडऩे के इच्छुक युवाओं की दावेदारी की बारीकी से समीक्षा की जाएगी जिसके बाद ऑल इंडिया यूथ कांग्रेस एक परफॉर्मैंस लिस्ट जारी करेगी ताकि प्रदेश प्रधान, महासचिव जिला प्रधान स्तर के चुनावों में केवल उन्हीं नौजवानों को मौका मिले जिन्होंने पिछले 4 सालों में यूथ कांग्रेस के लिए डटकर काम किया है। यूथ कांग्रेस हाईकमान ने जिला प्रधान के चुनाव में परफॉर्मैंस लिस्ट बनाने के नियम को बदल दिया था।

2 दिन पहले प्रदेश महासचिव पद के लिए 41 नामों की लिस्ट जारी की जा चुकी है परंतु आज प्रदेश प्रधान की लिस्ट में शामिल 7 नामों में से 1-2 नाम ऐसे भी हैं जिन पर अन्य दावेदारों द्वारा आपत्ति भी जताई जा रही है कि ऐसे नामों को केवल पैराशूट के माध्यम से शामिल किया गया है। यूथ कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि परफॉर्मैंस सूचियों में शामिल एक नौजवान पर गंभीर आपराधिक केस भी दर्ज हो चुका है और वह इस मामले में कुछ सप्ताह जेल भी काट चुका है। उन्होंने बताया कि अगर पैराशूटर लोगों को शामिल करके प्रधानगी के चुनाव लड़वाने थे तो पार्टी के जुझारू युवाओं को धोखे में क्यों रखा गया। उक्त युवा ने बताया कि वह इस संदर्भ में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के समक्ष सभी सबूत पेश करके सारा मामला उनके ध्यान में लाएंगे।

swetha