रेल यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया ‘मदद’ एप साबित हुआ सफेद हाथी

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 09:56 AM (IST)

जालंधर(गुलशन): रेलवे विभाग द्वारा ट्रेन में सफर के दौरान रेल यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी का तुरंत हल करने के लिए ‘मदद’ एप शुरू किया गया है।  इस एप में तत्काल सहायता के लिए हैल्पलाइन नंबर दिए गए हैं जिनके जरिए यात्री तुरंत अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

इस एप के प्रति यात्रियों को जागरूक करने के लिए  रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने  उत्तर रेलवे के सभी जनरल मैनेजरों को  पत्र जारी  किया है ताकि  यात्री इस सुविधा का लाभ ले सकें  लेकिन यह ‘मदद’  एप अब मात्र सफेद हाथी  साबित  हो रहा है। इसका उदाहरण रविवार शाम उस समय देखने को मिला जब जनशताब्दी एक्सप्रैस में हरिद्वार से जालंधर आ रहे यात्री ने ट्रेन में गंदगी संबंधी शिकायत दर्ज करवाई लेकिन अम्बाला से जालंधर सिटी स्टेशन पहुंचने तक भी उनकी समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। मंडी रोड निवासी यात्री दीपक नैयर और सोनिका नैयर ने बताया कि वे जनशताब्दी एक्सप्रैस के सी.1 कोच में सीट नंबर 13 व 14 पर सफर कर रहे थे। उन्होंने बताया कि ट्रेन में जगह-जगह गंदगी थी। 

शौचालय, वॉश बेसिन आदि पर भी गंदगी की भरमार थी। इस संबंध में ट्रेन के टी.टी.ई. व स्टाफ  को बताया मगर किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। रेलवे के एप ‘मदद’ पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाई जिस रजिस्ट्रेशन नंबर 42495 का फोन पर मैसेज भी आया, मगर  समस्या का हल नहीं हुआ। शिकायतकत्र्ता ने लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ  कार्रवाई करने की मांग की है। 

Vatika