जालंधर के इस बेहद व्यस्त रहने वाले फाटक पर बनेगा रेलवे अंडर ब्रिज

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 05:31 PM (IST)

जालंधर: टांडा रेलवे क्रासिंग पर लगते ट्रैफिक जाम से शहर निवासियों को राहत दिलाने के लिए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने उत्तरी रेलवे को इस क्रॉसिंग पर रेलवे अंडर ब्रिज (आर.यू.बी.) बनाने का प्रस्ताव रखा है, जो कि सबसे अधिक व्यस्त अमृतसर-दिल्ली रेल मार्ग पर पड़ता है। डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने आज लोक निर्माण विभाग, रेलवे जालंधर, नगर निगम, माल विभाग के आधिकारियों के साथ साइट का दौरा किया और कहा कि लोक निर्माण विभाग और रेलवे जालंधर ने यहाँ आर.यू.बी. के निर्माण के लिए अपनी, संभावित रिपोर्ट दी है। 

उन्होंने बताया कि रिपोर्टों अनुसार 350 मीटर लंबा और 5.0 मीटर चौड़ा आर.यू.बी. बनाया जा सकता है, जिसके लिए अपेक्षित जमीन और बुनियादी ढांचा भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि आर.यू.बी. के इलावा क्रॉसिंग के दोनों तरफ सर्विस लेन का प्रस्ताव भी रखा गया है। उन्होनें कहा कि पी.डबल्यू.डी. की सर्वेक्षण रिपोर्ट के बाद जालंधर रेलवे के अधिकारियों की टीम ने भी जांच के बाद हरी झंडी दे दी है। 

उन्होंने कहा कि इस रेलवे क्रॉसिंग पर रेल वाहन इकाइयों ने 5 लाख के आंकड़े को पार कर लिया है और यह यहां आर.यू.बी./आर.ओ.बी. बनाने के मापदण्डों के योग्य है, जो कि रेलवे की नीति अनुसार एक लाख है। उन्होंने कहा कि यह रेलवे क्रॉसिंग रेलगाड़ियों के आने-जाने के कारण ज्यादा समय बंद रहती है, जिस कारण यहां ज्यादातर ट्रैफिक जाम रहता है। कई बार यह क्रॉसिंग आधे घंटे के लिए बंद रहती है, जिससे लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। थोरी ने कहा कि शहर के निवासी भी पिछले कुछ सालों से यहां लम्बे ट्रैफिक जाम लगने के कारण इस रेलवे क्रॉसिंग पर आर.यू.बी. बनाने की मांग कर रहे थे। 

इस दौरान घनश्याम थोरी ने लद्धेवाली रेलवे क्रॉसिंग में बिजली के खंबों और तारों को तबदील करने के काम की भी निगरानी की। लोग निर्माण विभाग के मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने 29 दिसंबर को 23.50 करोड़ की लागत वाले रेलवे ओवर ब्रिज (आर.ओ.बी.) का नींव पत्थर रखा था। उन्होंने पी.एस.पी.सी.एल. के अधिकारियों को जरूरी आदेश दिए कि जल्दी काम पूरा होने को यकीनी बनाया जाए जिससे आर.ओ.बी. का निर्माण कार्य जल्दी से जल्दी शुरू हो सके। 

इस अवसर पर एस.डी.एम. डा. जय इन्द्र सिंह, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी इंजीनियर भागविन्दर सिंह तुली, नायब तहसीलदार विजय कुमार, एस.डी.ओ. विशाल कुमार, सहायक इंजीनियर राहुल और अन्य कई मौजूद थे।

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here-

Sunita sarangal