धार्मिक आयोजन करने वाली संस्थाओं को सम्मानित करने के लिए समारोह 15 सितम्बर को

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2019 - 01:30 PM (IST)

जालन्धर: श्री रामनवमी उत्सव कमेटी द्वारा श्री विजय चोपड़ा की अध्यक्षता में पंजाबभर तथा हिमाचल प्रदेश में श्री राम लीला, दशहरा, श्री राम कथा, श्रीमद् भागवत कथा, भगवती जगराता, चौकी  करवाने तथा कम-से-कम एक वर्ष से लगातार जरूरतमंद परिवारों को मासिक राशन वितरित करने व शहीद परिवार फंड के माध्यम से जम्मू-कश्मीर में जरूरतमंदों के लिए राशन सामग्री का ट्रक भेजने वाली संस्थाओं को सम्मानित करने हेतु सम्मान समारोह 15 सितम्बर को प्रात: 9 बजे होटल क्लब कबाना फगवाड़ा-जालन्धर जी.टी. रोड में करवाया जा रहा है। इस सम्मान समारोह की तैयारियों को लेकर कमेटी के कार्यालय में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक का शुभारम्भ श्री हनुमान चालीसा से किया गया।   

कमेटी के प्रधान श्री विजय चोपड़ा ने बैठक में आए हुए राम भक्तों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि धार्मिक स्थल पर माथा टेकने का लाभ तभी है जब सही ढंग से सेवा करेंगे। जरूरतमंद परिवारों में राशन वितरण करने और सामाजिक सेवा करने वाली संस्थाओं की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इस बार सम्मान समारोह में उन संस्थाओं को भी सम्मलित किया गया है जो जरूरतमंद परिवारों को राशन वितरण करती है तथा उन्होंने जम्मू-कश्मीर के बार्डर पर रहने वाले प्रभावित लोगों में राशन सामग्री का ट्रक शहीद परिवार फंड को भेंट किए हैं। उन्होंने कहा कि इस बार उन्हीं संस्थाओं को सम्मानित करने का फैसला किया गया है जिन्होंने फार्म भरने के साथ अपने किए गए कार्यक्रम के सबूत लगा कर कमेटी को भेजे हैं। उन्होंने क्लब कबाना में करवाए जा रहे सम्मान समारोह में सहयोग करने वाले राम भक्तों की सराहना भी की। 

वहीं, कमेटी के महासचिव अवनीश अरोड़ा तथा प्रोजैक्ट डायरैक्टर वीरेन्द्र शर्मा ने बैठक में आए राम भक्तों का स्वागत करते हुए कहा कि उक्त कार्यक्रम आप सब लोगों की कड़ी मेहनत तथा सहयोग से सफल होता है। समारोह में राम भक्तों को समय पर पहुंचने की अपील की गई।  समारोह में तन, मन, धन से विशेष सहयोग देने के लिए होटल कबाना के मालिक गोपाल कृष्ण चोढा, मनोज चोढा, अनिल चोढा, डायरैक्टर हेमंत सूरी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि समारोह में शामिल होने वाले राम भक्तों को निमंत्रण पत्र भेजे जा चुके हैं। समारोह में शामिल होनी वाली सस्ंथाओं को एक-एक स्मृति चिन्ह तथा उनके प्रतिनिधियों को रोजाना प्रयोग होने वाली सामग्री से भरा एक बैग व एक सम्मान पत्र दिया जाएगा।

प्रतिनिधियों को दिए जा रहे बैग में की-रिंग, पैन, डायरी तथा बैग पंजाब केसरी ग्रुप की ओर से प्रायोजित है। इसी तरह हनुमान चालीसा अविनाश कपूर द्वारा, मिठाई लवली स्वीट्स हाऊस, बिस्कुट बेकरी एसोसिएशन के सुदेश विज द्वारा, प्रसाद श्री गीता मन्दिर अर्बन फेस-2, अमृतवाणी डा. नरेश बत्तरा, गीता सार रवि शंकर शर्मा द्वारा, मारियो रस तथा न्यूडल्स टी.आर.डी.पी. ग्रुप के एन.एस.एम. आशुतोष शास्त्री, आर.एस.एम. रमन नागपाल, ए.एस.एम. साहिल अरोड़ा तथा मार्बल ट्रेङ्क्षडग कम्पनी के कमल सिंह द्वारा, खाने का सामान एम.डी. सभ्रवाल, गुलशन सभ्रवाल, अभय सभ्रवाल द्वारा प्रायोजित है। 
वहीं, राम भक्तों को भेजे गए निमंत्रण पत्र अमर ज्योति प्रैस के चमन लाल खन्ना, विवेक खन्ना तथा राम भक्तों को भेंट किया जाने वाला सम्मान पत्र पुनीत प्रिटिंग द्वारा प्रायोजित है। समारोह में पंजाबी गायिका चन्न कौर व अरिहंत देव शर्मा प्रभु राम महिमा का गुणगान करेंगे। ग्रीन लैंड पब्लिक स्कूल लुुधियाना के बच्चे देशभक्ति के गीत प्रस्तुत करेंगे।  

समारोह में होगा फ्री मैडीकल चैकअप 

मैडीकल कैम्प के इंचार्ज डा. मुकेश वालिया ने बताया कि समारोह में शामिल होने वाले राम भक्तों के लिए फ्री मैडीकल कैम्प लगाया जा रहा है, जिसमें कुलवंत सिंह धालीवाल के निर्देश में वल्र्ड कैंसर केयर 
सैंटर के सहयोग से कैंसर का फ्री चैकअप आधुनिक मशीनों द्वारा किया जाएगा, जिसमें लायन आई केयर सैंटर जैतो द्वारा फ्री आंखों की जांच कम्यूटर द्वारा, डा. अरुण वर्मा तथा गुरप्रीत कौर द्वारा भी फ्री आंखों का चैकअप किया जाएगा।डा. चरणजीत सिंह पारुथी, डा. हरनूर सिंह पारुथी की देखरेख में कैपीटोल अस्पताल के डाक्टरों की टीम द्वारा ई.सी.जी., ब्लड शूगर, ब्लड प्रैशर, बोन डैंसिटी की जांच की जाएगी। इसके अलावा कैपीटोल अस्पताल की ओर से एमरजैंसी के लिए वैंटीलेटर युक्त एम्बुलैंस भी समारोह स्थल पर मौजूद रहेगी। समारोह स्थल पर शामिल होने वाले राम भक्तों के लिए प्रात: नाश्ते की व्यवस्था की गई है जिसके तहत फ्रूट, कॉफी तथा गोल-गप्पों का स्टाल दुर्गा सेवक संघ लुधियाना के बलबीर गुप्ता, टमैटो सूप, चिप्स कन्हैया सहगल, मिल्क स्टाल अशोक सभ्रवाल, पीने के पानी की व्यवस्था आर.पी. वासल, टी.आर.डी.पी. कम्पनी द्वारा न्यूडल्स तथा रस का स्टाल, चाय का स्टाल हनी सिक्का मैमोरियल ट्रस्ट लुधियाना के अविनाश सिक्का तथा टिक्की का स्टाल पवन नागपाल द्वारा लगाया जाएगा। समारोह के अंत में समारोह में शामिल राम भक्तों के भोजन की व्यवस्था पंजाब केसरी ग्रुप द्वारा की गई है। समारोह को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए कई राम भक्तों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। समारोह में विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल होंगे। बैठक के दौरान मुख्य रूप से रविन्द्र खुराना, विनोद अग्रवाल, पवन भोढी, मनोहर लाल महाजन, पिं्रस अशोक ग्रोवर, रेखा ढल्ल, मनोज लवली, पं. विनय शास्त्री, रमेश सहगल, राजीव शर्मा, मनीष अग्रवाल सहित भारी संख्या में राम भक्त शामिल हुए। 

swetha