अब ट्रेनों में भी हवाई जहाज की तर्ज पर ‘रैडी टू ईट’ सेवा होगी शुरू

punjabkesari.in Monday, May 14, 2018 - 11:21 AM (IST)

जालन्धर (गुलशन): ट्रेनों में मिलने वाले खाने को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद रेलवे अब प्रीमियम ट्रेनों में जुलाई माह से खाने का मेन्यू बदलने जा रहा है। खाने में मिलने वाली रोटी, सब्जी, चावल-दाल के स्थान पर हवाई जहाज की तर्ज पर सीमित मात्रा में उच्च गुणवत्तायुक्त व स्वादिष्ट खाना दिया जाएगा। साथ ही खाने की आपूॢत ट्रॉली से होगी। ट्रेनों में खानपान सेवा की कमान आई.आर.सी.टी.सी. निरीक्षकों के हाथ में होगी जो मौके पर ही ठेकेदारों पर जुर्माना कर सकेंगे। इसके अलावा सभी मेल-एक्सप्रैस ट्रेनों में नई डिजाइन की मिनी पेंट्री कार लगाई जाएगी। इसमें स्टोरेज व वॉशिंग के लिए पर्याप्त जगह होगी।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी के मुताबिक कैटरिंग क्षेत्र में सुधार के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले किए जा रहे हैं। जुलाई माह से इन ट्रेनों में हवाई जहाज की तर्ज पर ‘रैडी टू ईट’ सेवा शुरू की जा रही है जिसमें शताब्दी व राजधानी के मेन्यू में बदलाव किया जाएगा। खाने की गुणवत्ता की परख के लिए थर्ड पार्टी ऑडिट कराया जाएगा। ट्रेन में वैंडरों को नई यूनिफार्म दी जाएगी। इस पर वैंडर की नेम प्लेट भी लगी होगी।

गरीब रथ ट्रेन में भी लगेगी मिनी पेंट्री कार
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक गरीब रथ ट्रेनों में भी मिनी पेंट्री कार लगाई जाएगी जिसका कार्य जून माह से आरंभ होगा। प्रयोग सफल होने पर सभी मेल-एक्सप्रैस ट्रेनों में भी मिनी पेंट्रीकार लगाने का काम किया जाएगा। ठेकेदार प्रत्येक ट्रेन में 10 प्वाइंट ऑफ  सेल (पी.ओ.एस.) मशीन वितरित करेंगे। ट्रेनों में खरीदे गए खाद्य पदार्थों का भुगतान यात्री अपने डेबिट या क्रैडिट कार्ड से भी कर सकेंगे व यात्रियों को इसका बिल भी दिया जाएगा, ताकि ओवरचाॄजग की शंका न रहे। 

Anjna