खराब पड़े ओ.टी.पी. सिस्टम के कारण प्रभावित हो रहा लेबर विभाग का रजिस्ट्रेशन कार्य

punjabkesari.in Thursday, Feb 13, 2020 - 10:11 AM (IST)

जालंधर(बुलंद): तकरीबन एक माह से लेबर विभाग की वैबसाइट pblabor.gov.in login के खराब पड़े ओ.टी.पी. सिस्टम के कारण विभाग में सैंकड़ों फाइलें पैंडिंग पड़ी हैं और रजिस्ट्रेशन का काम प्रभावित हो रहा है। 
सूत्रों के मुताबिक विभाग की वैबसाइट पर किसी भी काम के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवानी होती है। इसके लिए वैबसाइट से ओ.टी.पी. आवेदक की ई-मेल या मोबाइल फोन पर आता है पर पिछले तकरीबन एक डेढ़ माह से यह सारा सिस्टम खराब पड़ा है, जिस कारण अनेकों आवेदकों को ऑनलाइन काम करवाने में दिक्कत पेश आ रही है।

विभागीय जानकारों की मानें तो इस खराब पड़े ओ.टी.पी. सिस्टम के कारण अब लोग विभाग के दफ्तरों में चक्कर लगा रहे हैं। ऑनलाइन काम में फैक्टरी एक्ट, लेबर रजिस्ट्रेशन व लेबर लॉ को लेकर कई प्रकार के काम किए जाते हैं। जानकार बताते हैं कि ओ.टी.पी. पैकेज की रिन्यूवल की फाइल कई दिनों से चंडीगढ़ में विभाग के मुख्यालय मे धूल फांक रही है लेकिन उसकी रिन्यूवल नहीं करवाई जा रही। 

हालांकि वैबसाइट के जरिए अनेकों काम ऐसे हैं, जो लोग ऑनलाइन करवा सकते हैं, उसके लिए अब उन्हें विभिन्न विभागों के दफ्तरों में चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। इतना ही नहीं वैबसाइट पर अपनी आई.डी. बनाने के लिए जब लोग विभाग के दफ्तरों में जाते हैं तो वे वहां से चंडीगढ़ फोन करके पूछते हैं कि ओ.टी.पी. क्या है, वहां से आवेदक की मेल आई.डी. मांगी जाती है और फिर उसकी मेल पर ओ.टी.पी. भेजा जाता है, तब कहीं जाकर किसी की रजिस्ट्रेशन हो पा रही है। इस कारण न सिर्फ विभाग के कर्मचारी बल्कि आम लोग भी काफी परेशान हैं। लोगों की मांग है कि सरकार तुरंत उक्त ओ.टी.पी. पैकेज रिन्यू करवाए ताकि लोगों को ऑनलाइन काम करवाने में आसानी हो सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News