36 अवैध दुकानों बारे रिपोर्ट पंजाब विधानसभा में पेश

punjabkesari.in Thursday, Mar 19, 2020 - 08:46 AM (IST)

जालंधर(खुराना): शहर के होलसेल क्षेत्र अटारी बाजार के बीचों-बीच अवैध रूप से बन रही 36 दुकानों वाली मार्कीट पर गत वर्ष 2 दिसम्बर को पंजाब विधानसभा की एस्टीमेट कमेटी ने अचानक छापेमारी करके नगर निगम में बड़े पैमाने पर हो रहे गोलमाल का पर्दाफाश किया था। करीब साढ़े 3 महीने बाद इस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट पंजाब विधानसभा के स्पीकर को सौंप दी है। विधानसभा कमेटी के सदस्य विधायकों ने इसकी पुष्टि भी कर दी है परंतु उन्होंने रिपोर्ट के अंश सार्वजनिक करके से इंकार किया है।

कार्रवाई की तैयारी कर रहा नगर निगम
इस बीच नगर निगम के बिल्डिंग विभाग के सूत्रों ने बताया कि चूंकि अटारी बाजार की 36 अवैध दुकानों बारे रिपोर्ट पंजाब विधानसभा को भेजी जा चुकी है इसलिए आने वाले दिनों में नगर निगम इस अवैध निर्माण पर कार्रवाई भी कर सकता है। माना जा रहा है कि रिपोर्ट में नगर निगम के संबंधित अधिकारियों की लापरवाही का भी जिक्र किया गया है, जिन्होंने रिहायशी नक्शे पास होने के बावजूद कमर्शियल निर्माणों को रोकने का कोई प्रयास नहीं किया बल्कि केवल फाइलों में खानापूर्ति की। ऐसे अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की भी संभावना है।

PunjabKesari, Report on 36 illegal shops presented in Punjab assembly

फैंसी बेकरी के पीछे पूरी गली पर भी है कब्जा
नगर निगम के बिल्डिंग विभाग की टीम ने आज वर्षों पहले नकोदर रोड पर हुए कब्जों पर कार्रवाई की परंतु इसी रोड पर स्थित फैंसी बेकरी के पीछे भी सरकारी गली पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जे कर रखे हैं, जिन पर अभी तक निगम की नजर नहीं गई। गौरतलब है कि पिछले साल पार्षद पति अनूप पाठक ने गली पर हुए कब्जों बारे एक शिकायत निगमाधिकारियों को सौंपी थी परंतु उस शिकायत को ही दबा दिया गया। अब देखना है कि निगम इन कब्जों पर कब कार्रवाई करता है।

3 रिहायशी नक्शे पास करवा कर बन रही थी बड़ी मार्कीट
गौरतलब है कि अटारी बाजार में बग्गा गारमैंट के निकट बन रही इस बड़ी मार्कीट का निर्माण 3 रिहायशी नक्शे पास करवा कर किया जा रहा है। इस बाबत नवम्बर महीने में निगम के पास शिकायतें पहुंचीं और समाचारपत्रों में भी मामला उछला परंतु नक्शे के विपरीत हो रहे निर्माणों की ओर निगमाधिकारियों ने कोई ध्यान नहीं दिया। उस समय सामने आया था कि यह अवैध निर्माण राजनीतिक संरक्षण तले किए जा रहे हैं।

PunjabKesari, Report on 36 illegal shops presented in Punjab assembly

जब निगम इस मार्कीट के निर्माण को रोक पाने में असमर्थ रहा तो इसकी शिकायत पंजाब विधानसभा कमेटी को कर दी गई, जिसके चेयरमैन विधायक हरदयाल कम्बोज व अन्य विधायकों ने निगम के कमिश्नर व मेयर को साथ लेकर उक्त निर्माण कार्य का दौरा किया, जिस दौरान एक साथ हो रहे 36 दुकानों के निर्माण को देख कर स्वयं चेयरमैन, बाकी विधायक, कमिश्नर व मेयर भी दंग रह गए। तब से ही इस मार्कीट का निर्माण कार्य बंद पड़ा है।

निगम ने लाल रतन का वर्षों पुराना कब्जा तोड़ा
नगर निगम की बिल्डिंग विभाग की टीम ने आज निगम कमिश्नर के निर्देशों पर स्थानीय नकोदर रोड पर स्थित उस बड़े प्लाट का कब्जा तोड़ा, जहां कभी लाल रतन सिनेमा हुआ करता था। गौरतलब है कि इस सड़क पर अवैध कब्जों का मामला पिछले कई सालों से चल रहा था परंतु निगम कार्रवाई करने से बच रहा था। निगमाधिकारियों ने बताया कि इस प्लाट का करीब 14 फुट कब्जा सड़क की ओर था, जिस कारण चारदीवारी को तोड़ा गया। इसके अलावा कब्जे के तहत आती साथ लगती 2 दुकानों पर भी कार्रवाई की गई और उनके शटर तोड़ दिए गए।

PunjabKesari, Report on 36 illegal shops presented in Punjab assembly

निगम टीम ने इसके अलावा स्थानीय प्रताप बाग के निकट पाल अस्पताल वाली गली के किनारे पर भी अवैध निर्माण का कुछ हिस्सा तोड़ा। निगमाधिकारियों ने बताया कि इस निर्माण का रिहायशी नक्शा पास हुआ था, परंतु वहां कमर्शियल निर्माण किया जा रहा था जिसकी शिकायतें निगम को प्राप्त हो रही थीं। इस कारण निर्माण का कुछ हिस्सा छोड़ा गया और चेतावनी दी गई कि यहां कमर्शियल निर्माण कतई न किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News