गणतंत्र दिवस : शहर में ‘ड्रोन’ के प्रयोग पर लगाई पाबंदी

punjabkesari.in Friday, Jan 24, 2020 - 08:32 AM (IST)

जालंधर(शौरी): गणतंत्र दिवस को लेकर कमिश्नरेट पुलिस ने अपने क्षेत्राधिकार में अमन-शांति बनाए रखने के उद्देश्य से 26 जनवरी तक जिले में ड्रोन के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है। ये आदेश तत्काल प्रभाव से कल से लागू हो जाएंगे। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर के आदेशों पर डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (लॉ एंड ऑर्डर) बलकार सिंह ने धारा-144 के अधीन प्राप्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए ये पाबंदियां लागू की हैं।

डी.सी.पी. बलकार सिंह ने कहा कि उनके ध्यान में यह बात आई थी कि आजकल विवाह या अन्य धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रमों में वीडियोग्राफी या किसी अन्य उद्देश्य के लिए ड्रोन आदि इस्तेमाल किया जा रहा है। इंटैलीजैंस एजैंसियों के अनुसार गणतंत्र दिवस के अवसर पर सुरक्षा तथा अमन-शांति को भंग करने के लिए ड्रोन आदि का प्रयोग किया जा सकता है इसलिए अमन तथा कानून की स्थिति को बहाल रखने के लिए कमिश्नरेट जालंधर के क्षेत्राधिकार पर ड्रोन आदि के प्रयोग पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ महीनों से सीमा पार (पाक) से राज्य में ड्रोन के माध्यम से हथियारों को भेजने की साजिशें रची गई थीं। पंजाब पुलिस ने सीमा सुरक्षा बल के साथ मिलकर सीमावर्ती क्षेत्रों में अनेकों ड्रोनों को बरामद भी किया था, जोकि सीमा पार पाकिस्तान से भेजे गए थे। डी.सी.पी. बलकार सिंह ने कहा कि शहरवासी आदेशों की पूरी तरह से पालना करें। उन्होंने कहा कि जो भी इन आदेशों की उल्लंघना करेगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। डी.सी.पी. द्वारा जारी किए गए आदेशों की कापियां राज्य के मुख्य सचिव, गृह सचिव, डी.जी.पी. पंजाब, ए.डी.जी.पी. (लॉ एंड ऑर्डर), जिला व सैशन जज जालंधर, डिप्टी कमिश्नर जालंधर व अन्य संबंधित अधिकारियों को भेजी गई हैं। 

सुरक्षा के कड़े प्रबंध, चैकिंग अभियान जारी
गणतंत्र दिवस निकट आ गया है, जिसे देखते हुए कमिश्नरेट पुलिस ने शहर में चैकिंग अभियान को तेज कर दिया है। पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने तमाम पुलिस अधिकारियों को फील्ड में अपनी निगरानी में चैकिंग अभियान चलाने के लिए कहा है। पुलिस ने रात्रिकालीन नाकों को जहां चुस्त-दुरुस्त बना दिया, वहीं पर सुबह के समय भी शहर में जगह-जगह नाके लगाकर आज वाहनों की तलाशी ली गई। पुलिस कमिश्नर के आदेशों की पालना करते हुए डी.सी.पी. (लॉ एंड आर्डर) बलकार सिंह ने कमिश्नरेट पुलिस के अधिकारियों से कहा है कि वे रोजाना चैकिंग की रिपोर्ट अपने अधीन आते पुलिस थानों के प्रमुखों से लें। 

गणतंत्र दिवस पर स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाना है, जिसे देखते हुए स्टेडियम को पहले ही सील कर दिया गया था। बताया जाता है कि गणतंत्र दिवस में चूंकि राष्ट्रीय ध्वज फहराने के समारोह में स्टेडियम में अनेकों वी.आई.पीज ने भाग लेना है, इसलिए स्टेडियम के आसपास डॉग स्क्वायड से भी सर्च की जा रही है। गणतंत्र दिवस को देखते हुए रात्रिकालीन नाकों की पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर भी खुद फील्ड में उतरकर अचानक चैकिंग कर सकते हैं, इसका उद्देश्य नाकों पर तैनात जवानों को और चुस्त-दुरुस्त बनाना है। 

Edited By

Sunita sarangal