पंजाब में मल्टी लेयर्ड प्लास्टिक के उपयोग से बनाएंगे सड़कें : विजयइंद्र सिंगला

punjabkesari.in Saturday, Jun 30, 2018 - 09:47 AM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): मल्टी लेयर्ड प्लास्टिक्स के खतरे की रोकथाम की तरफ एक अहम कदम उठाते हुए लोक निर्माण विभाग और पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सड़कों के निर्माण में एम.एल.पी. का प्रयोग करने संबंधी मिलकर काम करने का फैसला किया है। 

लोक निर्माण मंत्री विजयइंद्र सिंगला ने विभाग के अधिकारियों और पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन-कम-मिशन डायरैक्टर तंदुरुस्त पंजाब काहन सिंह पन्नू के साथ बैठक के उपरांत बताया कि लुधियाना के इकोलाहा गांव से गुजरती सड़क पर एम.एल.पी. का कोलतार के साथ प्रयोग करके एक छोटे हिस्से का सैंपल के तौर पर निर्माण किया गया था। थापर यूनिवॢसटी पटियाला के सिविल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा इस साइट में टैस्ट किया गया है और इसको हरी झंडी दी गई। सड़कों की मजबूती और टिकाऊपन के मामले में एम.एल.पी. के सामूहिक प्रभाव का जायजा लेने के लिए सड़कों के कुछ पायलट स्ट्रैच इसी ढंग से तैयार किए जाएंगे, जिसके परिणामों को औपचारिक स्वीकृति और सड़कों, फुटपाथों के निर्माण और मुरम्मत में एम.एल.पी. की अन्य सामग्री के साथ प्रयोग संबंधी दिशा-निर्देश हासिल करने के लिए हाईवे रिसर्च बोर्ड, आई.आर.सी. को आगे भेज दिया जाएगा। 

पन्नू ने कहा कि तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत पर्यावरण प्रदूषण से निपटने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं।आजकल बाजारों में चिप्स, स्नैक्स और माऊथ फ्रैशनर्स की पैकिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मल्टी लेयर्ड प्लास्टिक के चमकदार लिफाफे न ही गलते हैं और न ही इनका कोई हल है। एम.एल.पी. प्रत्येक वर्ष हजारों टन के हिसाब से इक_ा हो रहा है जो कि ईको सिस्टम के लिए एक बड़ा खतरा है। सड़कों के निर्माण में एम.एल.पी. के प्रयोग संबंधी लोक निर्माण विभाग और पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की संयुक्त कोशिशों की सफलता ही एक आशा की किरण है और साथ ही कहा कि यह छोटा कदम आने वाले दिनों में काफी अहम सिद्ध होगा। 

swetha