आर.ओ.बी. को 20 मीटर चौड़ा और 50 मीटर लंबा करने की बन सकती है योजना

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2019 - 08:34 AM (IST)

जालंधर(स.ह.): नए बने पी.ए.पी. फ्लाईओवर पर एक्सीडेंट प्रॉन एरिया खत्म करने के लिए निगम कमिश्नर, डी.सी.पी. ट्रैफिक, ए.डी.सी.पी. ट्रैफिक व 2 विधायकों ने फ्लाईओवर का दौरा किया। हालांकि एक माह से बंद पड़ी लेन को शुरू करवाने के लिए प्रशासनिक अधिकारी लगातार कोई न कोई योजना तैयार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई सिरे नहीं चढ़ पाई है। अधिकारियों का अब एन.एच.ए. के अधिकारियों पर भी गुस्सा निकल रहा है। 

शनिवार को निगम कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा, डी.सी.पी. ट्रैफिक नरेश डोगरा, ए.डी.सी.पी. ट्रैफिक गगनेश कुमार सहित विधायक राजिंद्र बेरी व विधायक बावा हैनरी पी.ए.पी. फ्लाईओवर के दौरे के लिए पहुंचे। निगम कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा ने कहा कि फ्लाईओवर का डिजाइन सही नहीं है। पी.ए.पी. आर.ओ.बी. के बिल्कुल पास ही फोरलेन फ्लाईओवर का ट्रैफिक उतारना खतरे से खाली नहीं है। उन्होंने कहा कि यह हो सकता है कि कर्व को खत्म करने के लिए आर.ओ.बी. को 20 मीटर चौड़ा और 50 मीटर लंबा कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे करने से लेन से उतरने वाला ट्रैफिक सर्विस लेन वाले ट्रैफिक को देख सकेगा और वाहन आपस में नहीं भिड़ेंगे।

हाल ही में नैशनल हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों को ट्रैफिक पुलिस द्वारा लैटर लिखा गया था, लेकिन अभी तक एन.एच.ए. के प्रोजैक्ट डायरैक्टर ने आना जरूरी नहीं समझा है। ट्रैफिक अधिकारियों का कहना है कि सोमवार तक का प्रोजैक्ट डायरैक्टर को समय दिया गया है। उसके बाद कुछ और निर्णय लिया जाएगा।गौर रहे कि पिछले 6 माह से बंद पड़े फ्लाईओवर के लेन को चालू करने के लिए कोई न कोई योजना बनाई जा रही है। पिछले एक माह से फ्लाईओवर को चालू करने के लिए अधिकारी फिर से सक्रिय हो चुके हैं।

ट्रैफिक सिग्नल लगाने पर खत्म हो सकती है समस्या: बावा हैनरी
फ्लाईओवर के दौरे पर आए विधायक बावा हैनरी ने राय दी कि सर्विस लेन व फ्लाईओवर के उतरने से पहले ही ट्रैफिक सिग्नल लगा दिया जाए, ताकि बारी-बारी से दोनों लेनों से ट्रैफिक निकले। ऐसे में एक्सीडैंट होने का खतरा भी नहीं रहेगा और दोनों लेनें एक साथ चलती रहेंगी। हालांकि ऐसा करने से फ्लाईओवर से तेज स्पीड में उतरने वाले वाहनों के अचानक ब्रेक लगा देने से टकरा जाने का खतरा रहेगा। अगर ट्रैफिक लाइट्स लगाने का निर्णय लिया भी जाता है तो सिग्नल से काफी पहले आगे ट्रैफिक सिग्नल होने के बोर्ड भी लगाने जरूरी होंगे। 

Edited By

Sunita sarangal