बाहरी राज्यों से आई पुलिस के नाकों से हटते ही बेखौफ हुए चोर-लुटेरे

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2019 - 09:00 AM (IST)

जालंधर(महेश): लोकसभा चुनावों को लेकर शहर में पंजाब पुलिस के साथ चप्पे-चप्पे पर तैनात रही बाहरी राज्यों से आई पुलिस के नाकों से हटते ही महानगर में चोर-लुटेरों ने दोबारा सरगर्मी पकड़ ली है और पहले की तरह ही लोगों को अपना शिकार बनाना शुरू कर दिया, जिसकी उदाहरण न्यू डिफैंस कालोनी फेस-1 दीप नगर में दिन-दिहाड़े हुई चोरों ने पुलिस डी.ए.वी. स्कूल में पढ़ातेे टीचरों सुनील कुमार व रूबल (पति-पत्नी) के घर को अपना निशाना बनाया।वहीं, पल्सर बाइक सवार 2 लुटेरों ने सोमवार की रात को बस्ती नौ स्थित स्पोर्ट्स मार्कीट में महिला किरण शर्मा व उसके बेटे काॢतक शर्मा से हथियारों के बल पर नकदी व मोबाइल छीन लिया। दोनों मामलों की शिकायतें संबंधित थानों में पहुंचने पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर अपनी जांच शुरू कर दी लेकिन अभी तक चोर-लुटेरों का कोई भी सुराग पुलिस के हाथ नहीं लगा है। 

मात्र 25 मिनट में दिया वारदात को अंजाम, दीवार फांद कर घुसे थे अंदर 
मूल रूप से जम्मू के रहने वाले रिटा. सूबेदार बिशन दास के बेटे टीचर सुनील कुमार ने बताया कि चोरों ने मात्र 25 मिनट में दीवार फांद कर उनके घर में वारदात को अंजाम दिया और उसी रास्ते से ही फरार हो गए। उन्होंने बताया कि वह रोज की तरह अपनी पत्नी रूबल (टीचर) के साथ सुबह 7 बजे घर से स्कूल के लिए निकल गए थे। उसके पिता बिशन दास अपने किसी दोस्त के साथ फीजियोथैरेपी करवाने के लिए गए और घर में उनकी माता बचनो देवी अकेली थीं। वह किसी काम से 11 बजे के नजदीक ही स्थित पड़ोसी के घर चली गईं और जाते समय बाहरी गेट को ताला भी लगाकर गईं लेकिन जब करीब 11.25 बजे वापस लौटीं तो गेट का ताला वैसे ही लगा हुआ था, लेकिन अंदर कमरों के दरवाजे खुले थे और सामान बिखरा था। बाथरूमों से टूटियां गायब थीं। छत पर जाकर कमरों में देखा कि वहां भी चोरों ने अलमारी को खोलने के लिए प्रयास किए हुए थे लेकिन अलमारी वह खोल नहीं पाए, जिसके चलते अलमारी में पड़ी हुई नकदी व सोने केे गहने ले जाने में वह नाकाम रहे। दिन के समय और कुछ ही मिनटों में हुई चोरी की वारदात को लेकर लोगों में भी दहशत देेखी जा रही है। 

नशेड़ी हो सकते हैं चोर  
सूबेदार बिशन दास के घर में हुई चोरी की वारदात को देखकर लगता है कि चोर नशेड़ी हो सकते हैं क्योंकि जब कोई कीमती सामान उनके हाथ नहीं लगा तो वह बाथरूमों में लगी टूटियां ही उतार कर ले गए। साफ जाहिर है कि वह नशे की पूॢत के लिए इन टूटियों को कबाड़ में बेच देंगे। 

कई दिन तक खामोश बैठे रहे अपराधी
चुनावों को लेकर हर तरफ पुलिस की चौकसी होने के कारण चोर-लुटेरे कई दिनों से खामोश बैठे हुए थे क्योंकि शहर के थानों का रिकार्ड भी चैक किया जाए तो उससे भी यह बात स्पष्ट हो जाएगी। चुनावों के दिनों में सभी थानों में कुल 10 से ज्यादा एफ.आई.आर. दर्ज नहीं हुई होगी। हर रोज वारदातें करने के आदी चोर-लुटेरों नेे इस बात से अच्छी तरह से अवगत थे कि फोर्स चप्पेे-चप्पे पर है और ऐसे में अगर पकड़े गए तो कड़ी कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ जमकर छितर परेड भी हो सकती है। 

पति व बेटे को बताने के बाद कंट्रोल रूम पर दी सूचना 
सुनील कुमार की माता बचनो देवी ने चोरी की वारदात केे बारे में अपने पति सूबेदार बिशन दास व बेटेे सुनील को बताने के बाद पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचित किया, जिसके बाद थाना कैंट की पुलिस मौके पर पहुंच गई और अलग-अलग पहलुओं से जांच शुरू की। आस-पास लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों की फुटेज खंगाली गई। पुलिस के मुताबिक जैसे ही चोरों को घर के किसी सदस्य के आने संबंधी सूचना हुई तो वह गहने व नकदी चुराए बिना ही मात्र 5 टूटियां लेकर फरार हो गए। सुनील कुमार ने बताया कि चोरों ने जब घर की दीवार फांदी तो अंदर खड़ी एक्टिवा पर उनके पांव के भी निशान थे, जिसे लेेकर भी माहिर टीमों नेे जांच की है। 

Sanjeev