विदेश जाने की बजाय देश में रहने हेतु युवाओं को प्रेरित करें रोटेरियन्स : श्री विजय चोपड़ा

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2019 - 10:14 AM (IST)

जालन्धर(रत्ता): रोटरी क्लब जालन्धर सिटी द्वारा स्थानीय होटल में आयोजित विशेष कार्यक्रम में ऐसे वरिष्ठ नागरिकों को सम्मानित किया गया जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में कार्य करते हुए अपनी अलग पहचान बनाई है। रोटरी इंटरनैशनल डिस्ट्रिक्ट 3070 के गवर्नर रोटेरियन सुनील नागपाल की अध्यक्षता एवं क्लब के प्रधान रोटेरियन हरमिन्द्र सिडाना की देखरेख में आयोजित इस कार्यक्रम में पंजाब केसरी पत्र समूह के मुख्य सम्पादक श्री विजय कुमार चोपड़ा मुख्यातिथि थे। आर.आई. डिस्ट्रिक्ट 3070 के वर्ष 2021-22 के लिए चुने गए जिला गवर्नर रोटेरियन डा. यू.एस. घई ने सभी का स्वागत करते हुए जीवन में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वता बारे बताया।

मुख्यातिथि श्री विजय चोपड़ा ने उपस्थिति को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाज सेवा के क्षेत्र में रोटेरियन्स की भूमिका सराहनीय है। उन्होंने कहा कि आज युवा पीढ़ी विदेशों को भाग रही है और इसके फलस्वरूप भारत में उनके घरों में बुजुर्ग अकेले रह गए हैं। श्री चोपड़ा ने कहा कि रोटेरियन्स स्कूलों, कॉलेजों व गांवों में जाकर सैमीनार करके युवाओं को प्रेरित करें कि वे विदेश जाने की बजाय भारत में रह कर काम करें। अंत में क्लब की ओर से वरिष्ठ नागरिकों व अतिथियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्रोजैक्ट डायरैक्टर रोटेरियन रजनीश रतन, कुलवंत सिंह, आर.एस. गिल, सी.के. कौल, सतीश बीघामल, अमित टंडन, आशु धवन, डा. अमनप्रीत सिंह, डा. एच.एस. भुटानी, डा. नरिन्द्रपाल सिंह सहित कई सदस्य उपस्थित थे। 

कार्यक्रम में सम्मानित होने वाले वरिष्ठ नागरिक

पंजाबी लेखिका व उपन्यासकार

पंजाबी में 20 किताबें लिखने एवं अलग-अलग भाषाओं की 22 किताबों को पंजाबी में ट्रांसलेट करने हेतु पंजाबी लेखिका एवं उपन्यासकार चंदन नेगी को रोटरी की तरफ से सम्मानित किया गया।

रिटायर्ड मेजर जनरल
कैंसर सर्जरी के क्षेत्र में अपना अहम योगदान देकर अपनी अलग पहचान बना चुके एवं जरूरतमंदों की सेवा के लिए तत्पर रिटायर्ड मेजर जनरल डा. एल.एस. वोहरा को रोटरी ने सम्मानित किया।

वैज्ञानिक
राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में कीट विज्ञान संबंधी असंख्य शोध पेपर प्रकाशित करवाने वाले कीट विज्ञान के क्षेत्र में विश्व स्तर पर प्रसिद्धि हासिल करने वाले डा. ओपिन्द्र कौल को रोटरी ने सम्मानित किया।

कमांडैंट बी.एस.एफ.
प्रैजीडैंट पुलिस मैडल हासिल करने वाले कमांडैंट एच.डी.एस. राय को वाघा बार्डर पर विजटर गैलरी सही ढंग से संचालित करवाने हेतु रोटरी ने सम्मानित किया।

इंजीनियर
रक्त की कमी से पीड़ित (थैलेसीमिक) बच्चों के लिए पिछले 25 वर्षों से लगातार कार्य करने हेतु इंजीनियर टी.एस. भाटिया को रोटरी ने सम्मानित किया।

कर्मठ एवं ईमानदार  
पंजाब एंड सिंध बैंक में अपनी पूरी नौकरी के दौरान ईमानदारी एवं कार्य के प्रति निष्ठा के लिए जाने जाते रहे अमरीक सिंह को रोटरी ने सम्मानित किया।

Reported By

Bhupinder Ratta