RTA इन एक्शन: ट्रैक के ऊपर एजैंटों के प्रवेश बैन का होगा सख्ती से पालन, किसी हाल में नहीं मिलेगी एंट्री

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 10:05 AM (IST)

जालंधर(अमित): आर.टी.ए. कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने और यहां काम करने वाले कुछ लालची किस्म के सरकारी कर्मचारियों और निजी कम्पनी के स्टाफ की मिलीभगत से एजैंटों को मिलने वाली सुख-सुविधाओं के ऊपर अंकुश लगाने के लिए सैक्रेटरी आर.टी.ए. कंवलजीत सिंह ने मंगलवार को फुल एक्शन में आते हुए ट्रैक पर मौजूद सारे एजैंटों को बाहर का रास्ता दिखाने के आदेश जारी किए। इस दौरान आर.टी.ए. के साथ हाल ही में तैनात किए गए ए.टी.ए. अंग्रेज सिंह भी थे। आर.टी.ए. ने ए.टी.ए. के साथ पूरे ट्रैक का दौरा किया और ए.टी.ए. का स्टाफ के साथ परिचय करवाने के साथ-साथ उनको जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए। 

गौरतलब है कि ‘पंजाब केसरी’ द्वारा इस बात को प्रमुखता से छापा जा चुका है कि कैसे ट्रैक पर आने वाले आवेदकों की गिनती इतनी नहीं है, जितनी बड़ी गिनती में एजैंट यहां पर रोजाना घूमते देखे जा सकते हैं। आर.टी.ए. के आदेशानुसार केवल आवेदकों को ही अपनी फाइलें लेकर अंदर प्रवेश करने की इजाजत प्रदान की जाएगी, जबकि पहले एजैंट अपने ग्राहकों को साथ लेकर अंदर जाते थे और अपनी सैटिंग के दम पर आऊट ऑफ टर्न अपने काम करवाकर चलते बनते थे। ट्रैक पर तैनात सुरक्षा कर्मचारियों को सख्त हिदायतें जारी की गई हैं कि कोई भी एजैंट ट्रैक के अंदर न तो अपने स्कूटर या मोटरसाइकिल खड़े करेगा और न ही अंदर बैठकर आवेदकों के फार्म भरेगा।

एजैंटों को अंदर प्रवेश करने में मदद करने वाले कर्मचारियों की ख्रैर नहीं
आर.टी.ए. ने कहा कि ट्रैक पर एजैंटों को गलत ढंग से प्रवेश दिलाने में मदद करने वाले निजी कम्पनी के कर्मचारियों की खैर नहीं है। अगर कोई एजैंट किसी भी कर्मचारी के पास खड़ा देखा जाएगा तो उक्त कर्मचारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई को अंजाम दिया जाए। 

कुछ कर्मचारी हुए खुश तो कुछ हुए दुखी
ट्रैक से एजैंटों को बाहर निकालने वाले आदेश से जहां कुछ कर्मचारी दुखी हुए वहीं अधिकतर कर्मचारी इस बात को लेकर काफी खुश थे कि अब वह आराम से अपना काम निपटा सकेंगे और उन्हें कोई एजैंट बिना मतलब परेशान नहीं कर सकेगा।

सी.सी.टी.वी. कैमरों की रूटीन में होगी चैकिंग
कुछ समय पहले एजैंटों व अन्य लोगों के अनधिकृत प्रवेश पर पाबंदी लगाने और ऐसे लोगों पर पैनी नजर बनाए रखने के उद्देश्य से तत्कालीन डी.टी.ओ. ने ट्रैक के अंदर-बाहर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाए थे। हाल ही में सी.सी.टी.वी. कैमरे सही करवाकर नया डी.वी.आर. सिस्टम भी लगाया गया था जिसका व्यू आर.टी.ए. के मोबाइल फोन पर भी आ रहा है। इन कैमरों का सही इस्तेमाल करते हुए ट्रैक पर हर आने-जाने वाले पर नजर रखी जाएगी। 

कब तक लागू रहेंगे आदेश, असमंजस बरकरार
जिस दिन से ट्रैक खुला है, उस दिन से कई बार एजैंटों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, मगर हर बार कुछ समय बीतने के बाद पहले जैसी स्थिति बन जाती है। इस बार भी सख्ती कब तक लागू रहेगी व आर.टी.ए. के आदेशों का कब तक पालन होगा इसको लेकर असमंजस की स्थिति बरकरार है।  

हिदायतों का होगा पूर्ण पालन : सैक्रेटरी आर.टी.ए.
सैक्रेटरी आर.टी.ए. कंवलजीत सिंह ने कहा कि हिदायतों का पूर्ण रूप से पालन होगा। किसी भी सूरत में ट्रैक पर एजैंटों को प्रवेश करने की इजाजत प्रदान नहीं की जाएगी। एजैंटों का साथ देने वाले कर्मचारियों को भी नहीं बख्शा जाएगा, अगर किसी भी कर्मचारी को इस आदेश का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ बनती कार्रवाई की जाएगी।

Vatika