धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों की मंजूरी के लिए तय होंगे नियम

punjabkesari.in Saturday, Oct 20, 2018 - 06:48 PM (IST)

जालंधर(धवन): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने राज्य के गृह सचिव एन.एस. कलसी को निर्देश दिए हैं कि वह राज्य में धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने की मंजूरी लेने के लिए नियम तय करें, ताकि भविष्य में अमृतसर जैसा कोई और हादसा न हो सके। मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद अब गृह सचिव कलसी विस्तार से नए दिशा निर्देश जारी करेंगे जिसमें बताया जाएगा कि कहां कहां धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मंजूरी दी जा सकती है। 

मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि राज्य में किसी भी अवसर पर धार्मिक व सामाजिक उपस्थिति को देखते हुए नए नियम व निर्देश बनाए जाएंगे, इससे भविष्य में दुर्घटनाओं पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने गृह सचिव से यह भी कहा है कि वह दीवाली के त्यौहार को देखते हुए पटाखों की बिक्री व उन्हें  स्टोर करने के संबंध में तुरन्त दिशा निर्देश जारी करे, जिनमें सुरक्षा नियमों का ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के मौसम में अग्रिकांड या अन्य जानी नुक्सान को रोकने के लिए गृह सचिव को दिशा निर्देश जारी करने के लिए कहा गया है।

मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने अमृतसर में रेलवे ट्रैक पर रेलगाड़ी की चपेट में आकर मारे गए लोगों की घटना का गंभीर नोटिस लेते हुए कहा कि अब अगर धार्मिक व सामाजिक उत्सवों में इकट्ठी होने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए नए नियम बनेंगे तथा इस संबंध में सरकार द्वारा कोई ढील नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि भविष्य में सुरक्षा मापदंड को सबसे आगे रखा जाएगा। सुरक्षा के मामले में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। उन्होंने सभी पुलिस कमिश्ररों व प्रशासनिक अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे अपने अपने इलाकों में पूरी सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही निर्णय लें। 

Vaneet