सट्टेबाजों का लैपटॉप बदलने बारे अफवाहों का बाजार गर्म

7/9/2020 2:05:31 PM

जालंधर(बुलंद): थाना 5 की पुलिस की ओर से बुधवार को अशोक नगर से गिरफ्तार किए गए बुकीज से मिले लैपटॉप को बदलने की चर्चाओं का बाजार गरमा रहा है। मामले की भनक पुलिस कमिश्नर दफ्तर तक भी पहुंच गई है। बुकीज सूत्रों से मिली ताजा जानकारी के अनुसार पकड़े गए बुकीज के पास से जो लैपटॉप बरामद हुआ था, उसे बदल दिया गया है। पकड़े गए लैपटॉप में बेहद अहम जानकारियां थीं जो कि हवाला और बुकी कारोबार से संबंधित थीं। सूत्रों की मानें तो पकड़े गए लैपटॉप में करोड़ों के लेन-देन व हवाले का रिकार्ड था। 

सी.बी.एम. साफ्टवेयर से चलता है बुकी का कारोबार
सूत्रों के मुताबिक जालंधर के एक व्यक्ति संदीप कुमार द्वारा बनाए गए एक साफ्टवेयर सी.बी.एम. को पंजाब के 90 प्रतिशत बुकीज इस्तेमाल करते हैं। पकड़े गए लैपटाप में यह साफ्टवेयर इस्तेमाल किया जा रहा था। इस साफ्टवेयर द्वारा हवाला व मैच फिकिं्सग का कारोबार बड़े स्तर पर होता है। इसमें बुकीज अपने पंटरों के अकाऊंट खोल पाते व लिमिट सैट कर सकते हैं। इस साफ्टवेयर के जरिए करोड़ों का लेन-देन मिनटों में ही हो जाता है। इस साफ्टवेयर को पहली बार डाऊनलोड करने के लिए 15 हजार रुपए लगते हैं व हर साल इसे रिन्यू करवाने का 5 हजार रुपया लिया जाता है। इस साफ्टवेयर के जरिए पंजाब के हजारों बड़े बुकीज करोड़ों रुपए का सट्टा लगवाते हैं। 

देश के बड़े बुकीज करते हैं इस साफ्टवेयर का प्रयोग
 मामले बारे एक बड़े बुकी ने बताया कि इस साफ्टवेयर में दिल्ली, महाराष्ट्र व गुजरात के बुकीज के साथ भी ङ्क्षलक स्थापित किया जा सकता है। मैचों के रेट से लेकर बोली तक का सारा काम इस साफ्टवेयर में आसानी से होता है। जालंधर में 200 के करीब बुकीज इस साफ्टवेयर का प्रयोग कर रहे हैं। आज पकड़े गए लैपटॉप में पंजाब ही नहीं देश के बड़े बुकीज के हवाले की सारी जानकारी उपलब्ध थी। 

कमिश्नरेट पुलिस अधिकारी ने कहा-ऐसा हुआ तो होगी कार्रवाई
सूत्रों की मानें तो इस लैपटाप को बदलने व इसका सारा डाटा डिलीट करने को लेकर पुलिस पर हाई लैवल का दबाव डाला जा रहा है। इस मामले की जानकारी कुछ बड़े पुलिस अधिकारियों को भी मिल चुकी है। मामले बारे कमिश्नरेट पुलिस के ए.डी.सी.पी. रैंक के अधिकारी ने कहा कि अगर ऐसी कोई खबर सामने आती है कि लैपटॉप बदला गया है तो इस मामले में जांच के बाद कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

 


Vaneet

Related News