किसान सरैण सिंह के आरोपों से कैप्टन सरकार फिर माइनिंग को लेकर घिरी

punjabkesari.in Friday, Apr 27, 2018 - 09:47 AM (IST)

जालन्धर(मृदुल): पंजाब की कैप्टन सरकार माइनिंग को लेकर दोबारा आरोपों के घेरे में आती नजर आ रही है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के आदेशों के बावजूद अवैध रूप से माइनिंग जारी है मगर कोई सख्त कार्रवाई न होने को लेकर लोग काफी परेशान हैं। आलम यह है कि माइनिंग माफिया ने लोगों के खेतों और जमीनों पर कब्जा करना शुरू कर दिया है। 


जगराओं के निवासी सरैण सिंह ने यहां पत्रकार सम्मेलन में आरोप लगाया कि गांव रापुर में स्थित उनकी जमीन पर माइनिंग माफिया ने कब्जा करके वहां कंडा लगाकर ट्रक खड़े किए हैं। इतना ही नहीं माइनिंग माफिया पोकलेन मशीन का भी धड़ल्ले से प्रयोग कर रहा है लेकिन प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा। इस संबंध में उन्होंने डी.जी.पी. सुरेश अरोड़ा तक को पत्र लिखा, मगर अब तक इस माफिया पर कोई एक्शन नहीं लिया गया। उन्होंने आरोप कि उक्त माइनिंग हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया जोकि कांग्रेस का हलका शाहकोट का इंचार्ज है व मुनीश एंड कम्पनी मिलकर करवा रहे हैं। सरैण सिंह ने बताया कि उन्होंने आई.जी. रेंज नौनिहाल सिंह को भी शिकायत दी

जिसमें उन्होंने उन्हें बताया कि ठेकेदार मनीश ग्रोवर एंड कम्पनी, राजकुमार को गांव छोलियां में खुदाई करने की परमिशन मिली है परन्तु वह उक्त सरकारी जगह के स्थान पर नहीं बल्कि गांव रापुर में उनकी जमीन पर माइनिंग कर रहे हैं। मुनीश ग्रोवर एंड कम्पनी की तरफ से उनकी जमीन पर ही ट्रक और मशीनरी भी खड़ी की गई है जिससे उन्हें काफी परेशानी हो रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि इस माइनिंग माफिया ने अपनी मनमर्जी के मुताबिक उनकी जमीन में से रैंप बनाया है जिसकी संबंधित विभाग से कोई मंजूरी नहीं ली गई है। उन्होंने आरोप लगाया कि इस माइनिंग माफिया की संबंधित विभाग के जी.एम. अमरजीत सिंह के साथ कथित मिलीभगत है जिस कारण यह माफिया रेत टिप्परों में भर कर बिना तोल के बेच रहे हैं तथा जो रेत के वजन की स्लिप निकाली भी जा रही है, उसे ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से डिलीट कर दिया जा रहा है। 

उनकी जमीन के आसपास माइनिंग काफी देर से की जा रही है और 24 घंटे चलती है 
सरैण सिंह ने बताया कि इस बात को लेकर जब उन्होंने प्रशासन से शिकायत की तो उन्हें जान से मारने की धमकियां मिलने लगीं। इस पर उन्होंने जब कोर्ट में केस किया तो अदालत ने अगली तारीख तक मनीश ग्रोवर एंड कम्पनी को स्टे दे दिया। मगर फिर भी अदालत के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए माइङ्क्षनग की जा रही है।सरैण सिंह ने आरोप लगाया कि उसने इस संबंध में 27 फरवरी, 5 मार्च और 10 मार्च को अलग-अलग विभागों में शिकायत की थी। मगर जब भी इस संबंधी वह कार्रवाई का पूछने के लिए जाते हैं तो अफसर उन्हें बताते हैं कि उन पर शाहकोट हलका इंचार्ज हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया कार्रवाई न करने को लेकर प्रैशर बना रहा है। उन्होंने मांग की कि प्रशासन जांच कर आरोपियों पर कार्रवाई करे। उन्होंने आरोप लगाया कि अब उनके खेत के आसपास कांग्रेस के हलका इंचार्ज लाडी की शह पर महिन्द्र सिंह व हंसा सिंह की तरफ से एक और खड्डा खोदकर माइनिंग की जा रही है। उन्होंने सरकार से कहा है कि अगर उनकी जान को आने वाले दिनों में कोई नुक्सान होता है तो उक्त लोग ही जिम्मेदार होंगे। 

जांच हो रही, कोई दोषी पाया गया तो होगी कार्रवाई : आई.जी. रेंज
आई.जी. रेंज नैनिहाल सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उनके पास शिकायत आई है जिसे संबंधित अफसरों को मार्क कर दिया गया है। पुख्ता जांच के बाद अगर जांच में कोई भी दोषी पाया जाता है तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी। 

Vatika