पीड़ित छात्र को मिला इंसाफ,स्कूल टीचर पर SC/ST एक्ट के तहत मामला दर्ज

punjabkesari.in Wednesday, Aug 08, 2018 - 07:26 PM (IST)

जालंधर(कमलेश): शुक्रवार को कैंट रोड पर स्थित सेंट जोसफ स्कूल में 8वीं में पढ़ते 13 साल के एक दलित छात्र को कुछ विद्यार्थियों ने कोल्ड ड्रिंक  कहकर बोतल में पेशाब पिला दिया था। आज इसी संबंध में स्कूल की टीचर शैंकी शर्मा पर बारादरी थाने में एस.सी./एस.टी. एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

गौरतलब है कि जब शुक्रवार को यह घटना हुई तो छात्र ने इसकी जानकारी अपनी टीचर शैंकी शर्मा को दी थी जिसके बाद टीचर ने छात्र को पेशाब पिलाने वाले छात्रों को सजा देने  की बजाए उल्टा पीड़ित छात्र को ही डांटना शुरू कर दिया। इसके बाद स्कूल प्रशासन ने छात्र के अभिभावकों को स्कूल में बुलाकर यह चेतावनी दी कि अगर वह इस मामले को लेकर पुलिस या मीडिया के पास जाते हैं तो उनके बच्चे का नाम स्कूल से काट दिया जाएगा जिसके बाद सहमा हुआ छात्र और उसके अभिभावक बैरंग स्कूल से लौट गए।

इस सारे घटनाक्रम के बाद पीड़ित छात्र ने अपने घर की तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी जिसके परिणाम स्वरूप उसकी एक टांग टूट गई थी। पीड़ित छात्र के माता-पिता सरकारी टीचर हैं। यह सारा मामला दबाने की पुरजोर कोशिश की गई थी लेकिन मीडिया में मामला आने के बाद मामला दबाने की सभी कोशिशें नाकाम हो गईं। पीड़ित छात्र के दलित होने के चलते जब यह मामला एस.सी. कमीशन तक पहुंचा तब उनकी एक टीम पीड़ित छात्र की सुध लेने के लिए अस्पताल पहुंची जिसके बाद वहां उन्हें जानकारी मिली कि टीचर द्वारा छात्र को जातिसूचक अपशब्द भी कहे गए थे।

अभिभावकों की जिम्मेदारी है कि बच्चों से उनकी पूछें डेली रूटीन
‘पंजाब केसरी’ सभी अभिभावकों से यह अपील करता है कि वे अपने बच्चों से उनकी डेली रूटीन जानें क्योंकि कभी-कभी इस दूरी के कारण ही बच्चों के साथ घटी कुछ घटनाएं छुपी रह जाती हैं और वे अंदर ही अंदर उन्हें झिंझोड़ देती हैं। यहीं से उनके अंदर आत्महत्या करने जैसे विचार आते हैं। इसलिए पूर्ण रूप से यह अभिभावकों की जिम्मेदारी है कि वे नियमित रूप से अपने बच्चों की सुध लेते रहें।

Vatika