करीब 93 हजार बच्चों को गर्म वर्दी का इंतजार

punjabkesari.in Saturday, Dec 15, 2018 - 10:05 AM (IST)

जालंधर (सुमित): सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों को सर्दी की वर्दी देने का वायदा एक बार फिर से समय पर वफा नहीं हो पाया और इस बार भी सर्दी का मौसम अपने पूरे यौवन पर पहुंच रहा है परंतु स्टूडैंट्स को सरकारी वर्दी का अभी तक इंतजार है। जिले भर के 93,51& बच्चे गर्म वर्दी के इंतजार में हैं। हालात यह है कि अभी तक यह भी नहीं मालूम की यह वर्दी कब तक मिल पाएगी।

जानकारी के मुताबिक सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले कक्षा पहली से 8वीं तक के बच्चों को मुफ्त में गर्मी व सर्दी की वर्दी दी जाती है। इसके लिए सरकार द्वारा प्रति बच्चा 400 रुपए की ग्रांट जारी की जाती है। हमेशा की तरह इस बार भी सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है परंतु सरकार द्वारा अभी तक ग्रांट जारी ही नहीं की गई है अगर यह ग्रांट जारी कर दी जाती है तो उसके बाद भी कम-से-कम 15 दिन का समय वर्दियों की खरीद करके बच्चों में बांटने के लिए लग जाता है। ऐसे में सरकार को तो सर्दी का मौसम शुरू होने से पहले ही ग्रांट जारी करनी चाहिए थी ताकि बच्चों को समय पर सर्दी की यूनिफार्म मिल सके। अब वर्दी न मिलने के कारण कई बच्चे घर के कपड़े पहनकर ही स्कूल जाने को मजबूर हैं।

वहीं कई बच्चों के पास बूट तक नहीं है और वे सर्दी में भी चप्पल पहनकर ही स्कूल पहुंच रहे हैं। सरकार द्वारा जो 400 रुपए दिए जाते हैं, वे भी गर्म वर्दी खरीदने के लिए नाकाफी दिखता है। इसके लिए स्कूल मैनेजमैंट कमेटियों द्वारा यह ग्रांट बढ़ाकर 600 या उससे भी ’यादा कर देनी चाहिए। इस बारे बच्चों के अभिभावकों का कहना था कि यह कोई पहली बार नहीं है कि सर्दी खत्म होने के करीब होती है जब वर्दी मिलती है। सरकार को इस ओर खुद ही ध्यान देना चाहिए।

Vatika