रामामंडी फ्लाईओवर के ट्रैफिक मर्जर प्वाइंट्स का बनाया जाए साइंटिफिक प्लान : डी.सी.

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2019 - 09:12 AM (IST)

जालंधर(कमलेश): रामा मंडी फ्लाईओवर को लेकर आज डी.सी. वरिन्द्र शर्मा और पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने एन.एच.ए.आई. के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में डी.सी. व सी.पी. द्वारा एन.एच.ए.आई. के अधिकारियों को फ्लाईओवर के ट्रैफिक मर्जर प्वाइंट्स का साइंटिफिक प्लान बनाने के निर्देश दिए। इसके अलावा लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सर्विस लेन को भी चौड़ा करने के लिए कहा गया। बैठक में इस बात पर भी चर्चा की गई कि अगले माह 550वें प्रकाश पर्व पर जालंधर से सुल्तानपुर लोधी के लिए लाखों श्रद्धालु जाएंगे। ऐसे में फ्लाईओवर के मापदंड पूरे होने चाहिएं और साइनबोर्ड लगाने की भी आवश्यकता है।

बैठक में एक बार फिर से डी.सी. व सी.पी. ने दोहराया कि फ्लाईओवर की साइंटिफिक प्लानिंग में खामी से अगर कोई हादसा होता है तो इसकी सारी जिम्मेवारी एन.एच.ए.आई. की होगी। इस दौरान विधायक राजिन्द्र बेरी, ए.डी.सी. डेवलपमैंट कुलवंत सिंह, डी.सी.पी. नरेश डोगरा, एन.एच.ए.आई. अंबाला प्रोजैक्ट डायरैक्टर योगेश चन्द्रा मौजूद थे। गौरतलब है कि सोमवार को रामामंडी फ्लाईओवर को ट्रायल के लिए खोला गया था। कल फ्लाईओवर का उद्घाटन होना था लेकिन ट्रायल पर खोले गए रामामंडी फ्लाईओवर पर वाहनों की आवाजाही जारी रही। इसी के चलते बिना किसी उद्घाटन के ही फ्लाईओवर को हरी झंडी दे दी गई है। मौके पर भी कोई प्रशासनिक अधिकारी नहीं पहुंचा था।

नहीं खोली गई पी.ए.पी. फ्लाईओवर की बंद लेन6
संभावना थी कि कल पी.ए.पी. की बंद लेन को खोल दिया जाएगा लेकिन बैठक में इस मुद्दे को लेकर कोई निर्देश नहीं दिए गए। शुरूआती दौर में ही उक्त लेन के डिजाइन में गड़बड़ होने के बाद उसे बंद कर दिया गया था। अब तक डिजाइन को लेकर भी कोई फैसला नहीं आया है। उक्त लेन को दुरुस्त कर खोलने से ट्रैफिक को कंट्रोल करना काफी हद तक सरल हो जाएगा। फिलहाल अमृतसर जाने वाले ट्रैफिक को पी.ए.पी. चौक से ही डाइवर्ट किया जा रहा है।

रामामंडी चौक पर रुक रही बसों पर नहीं लग रही लगाम
ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए रामामंडी फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है लेकिन बस कम्पनियां थोड़े से लालच के लिए ट्रैफिक जाम की परवाह न करते हुए लुधियाना जाने के लिए फ्लाईओवर का प्रयोग न करते हुए सर्विस लेन का प्रयोग कर रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस भी चौक पर तैनात होती है लेकिन केवल मूकदर्शक बनी रहती है। रामामंडी अंडरपाथ से होशियारपुर और लुधियाना से आने वाले ट्रैफिक को डाइवर्ट किया जा रहा है, ऐसे में जालंधर से लुधियाना की ओर जा रही बसें अगर सर्विस लेन का प्रयोग करेंगी तो अवश्य ही ट्रैफिक समस्या में बढ़ौतरी होगी।

Edited By

Sunita sarangal