क्लर्क 2 दिनों से कोर्ट के चक्कर काट रहा, कम्पनी कर्मचारी शादी को लेकर छुट्टी पर, आमजन परेशान

punjabkesari.in Saturday, Nov 16, 2019 - 10:08 AM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): एस.डी.एम.-2 के कार्यालय में लॄनग लाइसैंस बनाने के लिए आने वाले आवेदकों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें फोटो ङ्क्षखचवाने व बायोमैट्रिक टैस्ट के लिए जगह-जगह धक्के खाने पड़ रहे हैं परन्तु लाइसैंस बनाने का काम न होने के कारण उन्हें मायूसी के आलम में वापस जाने को मजबूर होना पड़ता है, जिसका मुख्य कारण एस.डी.एम.-2 कार्यालय के क्लर्क मुकेश कुमार 2 दिनों से कोर्ट से संबंधित केसों में अदालतों के चक्कर काट रहा है। 

14 नवम्बर को मुकेश कोर्ट मैटर को लेकर चंडीगढ़ गया था जबकि आज वह फाजिल्का अदालत मेें गया हुआ था जबकि लाइसैंस बनाने का ठेका लेने वाली स्मार्ट चिप प्रा.लि. कम्पनी द्वारा तैनात प्राइवेट कर्मचारी सुखदेव अपनी शादी की वजह से छुट्टियों पर चल रहा है। दोनों कर्मचारियों के न होने के कारण लॄनग लाइसैंस बनाने का काम पूरी तरह से ठप्प पड़ा है।  प्राइवेट कम्पनी की कर्मचारी ने लाइसैंस बनाने वाले आवेदक की बायोमैट्रिक दस्तावेजों की स्कैनिंग व प्रिटिंग का काम करना होता है, जबकि अन्य सभी कार्य संबंधित क्लर्क द्वारा किए जाते हैं।

शुक्रवार भी एस.डी.एम.-2 के कार्यालय में आने वाले आवेदकों को खाली हाथ वापस जाना पड़ा। इस दौरान उन्हें विभाग द्वारा कोई भी जानकारी मुहैया नहीं करवाई जा रही थी। अब शनिवार और रविवार की सरकारी छुट्टी है। सोमवार को काम शुरू होगा या नहीं, इस पर भी सवालिया निशान लगा हुआ है। एस.डी.एम. कार्यालय की तरफ से दोनों कर्मचारियों के अवकाश पर होने के बावजूद कोई भी वैकल्पिक प्रबंध नहीं किए गए।

जिक्रयोग्य है कि एस.डी.एम.-2 कार्यालय में अभी तक भोगपुर, करतारपुर व जालंधर शहर के बस्तियात सहित कुछ बाहरी इलाकों के संबंधित आवेदकों के लॄनग लाइसैंस की फोटो यहां पर होती है परन्तु दूर-दराज से आने वाले आवेदकों के लिए कार्यालय में कोई पुष्ट सूचना देने का प्रबंध नहीं किया गया था। जब ‘पंजाब केसरी’ ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया तो एस.डी.एम.-2 कार्यालय के कर्मचारियों ने कार्यालय के बाहर नोटिस लगा दिया, जिसमें आज (15 नवम्बर) जिन आवेदकों के लॄनग लाइसैंस बनने थे, उन्हें 25 नवम्बर को आने का समय दिया गया है। इसी प्रकार 14 नवम्बर जिन आवेदकों के लाइसैंस नहीं बन पाए, उन्हें 18 नवम्बर को पुन: आने को कहा गया है। 


गौरतलब है कि लाइसैंस बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया के शुरू होने से पहले ही जनता में आपाधापी का माहौल बना हुआ है। लाइसैंस ऑनलाइन अप्लाई करने को 2-2 महीनों से ज्यादा की वेटिंग मिल रही है। ऐसे में अगर किसी आवेदक का इन दिनों के भीतर लाइसैंस बनाने की समय सीमा समाप्त हो गई तो उसे नए सिरे से ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ेगा।

सोमवार से लाइसैंस बनाने का काम हर हाल में सुचारू रूप से शुरू होगा : एस.डी.एम. राजीव  सिंधू
इस संबंध में एस.डी.एम.-2 राहुल सिंधू ने बताया कि उनके कार्यालय से संबंधित कार्य को आने वाले लोगों के परेशान होने का मामला उनके ध्यान में है परंतु क्लर्क को अदालती कार्य को लेकर कोर्ट भेजना और दूसरे कर्मचारी की खुद की शादी के कारण ही दोनों का गैर-हाजिर रहना जायज है। उन्होंने कहा कि लाइसैंस बनाने का काम ऐसा है कि किसी अन्य कर्मचारी जोकि इस काम से अनजान हो, की ड्यूटी भी नहीं लगाई जा सकती थी। सोमवार से लाइसैंस बनाने का काम हर हाल में सुचारू रूप से शुरू किया जाएगा और आवेदकों को किसी हालात में कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News