लौंगोवाल हादसे के बाद सड़कों पर एस.डी.एम्स व आर.टी.ए., 48 स्कूल बसों का चालान, 9 जब्त

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 10:10 AM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): लौंगोवाल में स्कूल वैन हादसे में 4 बच्चों की मौत के बाद मुख्यमंत्री की स्कूल वाहनों की जांच करने की हिदायतों ने जिला प्रशासन में हड़कम्प मचा दिया है, परंतु जनता के मन में हमेशा की तरह एक बड़ा सवाल कौंध रहा है कि आखिर कब तक हादसों के बाद ही हमारी सरकार व प्रशासन जागते रहेंगे? 

मुख्यमंत्री की हिदायतों के बाद डी.सी. वरिन्द्र शर्मा के आदेश पर जिले से संबंधित सभी एस.डी.एम्स खुद सड़कों पर उतर कर जांच करते दिखे। कल सुबह बी.एम.सी. चौक में सैक्रेटरी रिजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी नयन जस्सल और नकोदर चौक में एस.डी.एम -1 डा. जै इंद्र सिंह ने दल-बल के साथ नाके लगाए और वहां से बच्चों को लेने जा रही विभिन्न स्कूलों की बसों को रोक कर उनकी जांच की। एस.डी.एम.-2 राहुल संधू ने करतारपुर के विभिन्न स्कूलों का दौरा कर बच्चों के लिए उपयोग में लाए जाने वाले वाहनों का अचानक निरीक्षण किया। 

एस.डी.एम्स के साथ ट्रैफिक पुलिस और थाना पुलिस भी तैनात रही व हर वाहन को रोककर दस्तावेज, ड्राइवरों के लाइसैंस, रूट परमिट, फिटनैस सर्टीफिकेट, मैडीकल किट, पॉल्यूशन सर्टीफिकेट, अग्निशमन यंत्र, आपातकालीन दरवाजे, स्पीड गवर्नर सहित विभिन्न जरूरी संसाधनों की जांच की। सुबह 7 बजे शुरू किए अभियान के दौरान एस.डी.एम. जै इंद्र सिंह ने 2.30 घंटे खुद सड़कों पर खड़े होकर वाहनों की जांच की। 

PunjabKesari, SDMs and RTAs cut challans of 48 school buses, 9 seized

डी.सी. वरिन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि 140 बसों का निरीक्षण किया गया, नियमों का उल्लंघन करने पर 48 बसों का चालान और 9 को जब्त किया गया है। सैक्रेटरी आर.टी.ए. ने 41 स्कूली बच्चों की जांच करके 26 के चालान करने के अलावा 6 बसों को जब्त किया। एस.डी.एम-1 डा. जै इंद्र सिंह व एस.डी.एम-2 राहुल संधू ने 45 बसों की जांच की जिसमें 7 के चालान और 2 बसों को जब्त किया गया। एस.डी.एम. नकोदर ने 14 बसों की जांच कर 4 बसों के चालान किए। एस.डी.एम. शाहकोट ने 10 बसों की जांच कर 3 के चालान किए। एस.डी.एम. फिल्लौर ने 30 बसों की जांच, 8 बसों के चालान और 1 को जब्त किया। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि यह मुहिम जारी रहेगी और वह इन जांच अभियान की खुद निगरानी करेंगे।  

प्राइवेट कारिंदों की फौज के साथ नाके पर डटीं सैक्रेटरी आर.टी.ए. नयन जस्सल
स्कूल बसों व अन्य वाहनों की जांच करने के अभियान को शुरू करने के उपरांत सैक्रेटरी रीजनल ट्रांसपोर्ट अथारिटी डा. नयन जस्सल प्राइवेट कारिंदों की फौज के साथ चैकिंग अभियान में जुटी रहीं। सरकार की निर्देशों व नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए उनके साथ आए कारिंदे जहां स्कूली बसों को जांच के लिए रोकते रहे, वहीं उनमें खामियां निकालकर चालान करवाने में भी जुटे रहे। 

आर.टी.ए. सोसायटी की तरफ से तैनात डाटा एंट्री ऑप्रेटर, कार्यरत स्मार्ट चिप कंपनी के कारिंदों के अलावा सेवादार भी वाहन चालकों पर धौंस मारते दिखे। इस दौरान आर.टी.ए. में चर्चित डाटा एंट्री ऑप्रेटर बंटी के हाथ में सरकारी दस्तावेज चालान बुक भी थी और वह सैक्रेटरी आर.टी.ए. की उपस्थिति में धड़ल्ले से चालान काट रहा था। सैक्रेटरी आर.टी.ए. की सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मचारी सिविल में ही ड्यूटी करते रहे। इस दौरान कुछ वाहन चालकों की प्राइवेट कारिंदों की दादागिरी को लेकर उनसे बहस भी हुई।

PunjabKesari, SDMs and RTAs cut challans of 48 school buses, 9 seized

35 प्रतिशत बसों में खामियों ने आर.टी.ए. में व्याप्त भ्रष्टाचार पर लगाई मोहर
जिला प्रशासन द्वारा जिले भर में स्कूल बसों की जांच को लेकर चलाए विशेष अभियान ने रीजनल ट्रांसपोर्ट कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार की खबर पर मोहर लगा दी है। जिला प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार सैक्रेटरी आर.टी.ए. व विभिन्न एस.डी.एम्स ने विशेष चैकिंग के दौरान 140 बसों की जांच की जिनमें से 48 के चालान काटे गए और 9 को जब्त किया गया जिनके ड्राइवरों के पास या तो बस का कोई दस्तावेज नहीं था या वे सड़क पर चलने लायक नहीं थीं। 

35 प्रतिशत बसें ऐसी निकली जोकि नियमों पर खरी नहीं उतरीं। इस आंकड़े ने बड़ा सवाल पैदा कर दिया है कि बसों को रूट परमिट, फिटनैस सर्टीफिकेट, ड्राइवर का लाइसैंस, इंश्योरैंस सहित अन्य मापदंडों को जांचना व उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करना आर.टी.ए. का दायित्व होता है तो उक्त वाहन कैसे सड़कों पर दौड़ रहे थे?

बसों को ही बनाया निशाना, नहीं जांच की किसी वैन या आटो की
जिले में जांच अभियान तो लौंगोवाल में हुए हादसे के कारण शुरू किया गया, परंतु इस जांच अभियान ने बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है कि जिस हादसे में 4 बच्चों की मौत हुई है वह तो खस्ताहाल वैन में हुआ था परंतु आर.टी.ए. व एस.डी.एम्स ने विशेष नाकों के दौरान केवल स्कूल बसों को ही निशाना बनाया। शहर में दौड़ती दर्जनों स्कूल वैन व ऑटो की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जोकि तय संख्या से कहीं अधिक बच्चों को वाहनों में लाद कर सड़कों पर चलते हैं।

PunjabKesari, SDMs and RTAs cut challans of 48 school buses, 9 seized


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News