शाहकोट उपचुनाव: पावरकॉम और DDLG ने जिला चुनाव अफसर को सौंपी जांच रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, May 17, 2018 - 10:25 AM (IST)

जालंधर(अमित): शाहकोट उपचुनाव के दौरान आदर्श चुनाव संहिता के उल्लंघन को लेकर सामने आए एक मामले जिसकी लिखित शिकायत गगनदीप सिंह रेखी द्वारा 11 मई, 2018 को चीफ इलैक्टोरल ऑफिसर (सी.ई.ओ.) करुणा राजू के पास की गई थी, में सी.ई.ओ. से 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट देने संबंधी दिए गए निर्देश के बावजूद 120 घंटे का समय बीत जाने पर भी जांच रिपोर्ट सबमिट नहीं की है।

इस मामले में सी.ई.ओ. ने जिला चुनाव अफसर-कम-डी.सी. को एक पत्र नं. 2874 तिथि 14 मई, 2018 लिखकर तुरंत रिपोर्ट देने का आदेश जारी किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पावर कॉम विभाग की तरफ से चीफ इंजीनियर नॉर्थ जोन अमृतपाल सिंह ने मीमो नं. 5081 मिति 16-5-2018 और डी.डी.एल.जी. (डिप्टी डायरैक्टर लोकल गवर्नमैंट) डा. संजीव शर्मा ने अपने पत्र नं. 414 तिथि 16-05-2018 को जिला चुनाव अफसर के पास अपनी-अपनी रिपोर्ट सबमिट करवा दी है ताकि इसपर आगे बनती कार्रवाई की जा सके। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों अधिकारियों से प्राप्त रिपोर्ट के मद्देेनजर डी.सी.-कम-जिला चुनाव अफसर सी.ई.ओ. पंजाब के पास अपनी रिपोर्ट भेजेंगे, ताकि इस शिकायत का उचित निपटारा किया जा सके।

क्या है चीफ इंजीनियर द्वारा भेजी गई रिपोर्ट?
चीफ इंजीनियर ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि गोपाल कृष्ण जो पहले सिविल लाइन सब-डिवीजन में तैनात था और गगनदीप सिंह जो पहले सब-डिवीजन आबादपुरा में तैनात था, उसे 19 जून 2017 को क्रमश: चीफ इंजीनियर के दफ्तर में बतौर टैक्नीकल असिस्टैंट और सब-डिवीजन सिविल लाइन्स में तैनात किया गया था, मगर गर्मी और आगामी पैडी सीजन की शुरूआत के कारण टैक्नीकल स्टाफ की जरूरत को देखते हुए 20 अप्रैल, 2018 को पुराना आदेश रद्द करते हुए दोनों को उनकी पुरानी पोसिं्टग पर भेजने का आदेश जारी किया गया था। शिकायतकत्र्ता को पुरानी जगह भेजने के लिए अलग से किसी ऑर्डर की आवश्यकता नहीं थी। साथ ही उपचुनाव के दौरान आदर्श चुनाव संहिता केवल विधानसभा हलके में लागू होने का जिक्र भी किया गया है। रिपोर्ट के अंत में लिखा गया है कि वैसे तो उक्त कार्रवाई माडल कोड आफ कंडक्ट का उल्लंघन नहीं है, मगर फिर भी अगर 20 अप्रैल को जारी आदेश रद्द किया जाना बनता हैै तो उसे रद्द करने की मंजूरी प्रदान की जाए।
 

क्या है डी.डी.एल.जी. द्वारा भेजी गई रिपोर्ट?
डी.डी.एल.जी. द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के अंत में स्पष्ट किया गया है कि चीफ इंजीनियर ने 20 अप्रैल को गोपाल कृष्ण का पुराना तबादला रद्द करने का आदेश जारी किया था जिसके बाद 27 अप्रैल को उसने अपनी रवानगी रिपोर्ट चीफ इंजीनियर को पेश करके 28 अप्रैल को सब-डिवीजन सिविल लाइन्स में अपनी ड्यूटी ज्वाइन कर ली। मगर 26 अप्रैल, 2018 को आदर्श चुनाव संहिता लागू हो गई थी, इसलिए रिपोर्ट अगली कार्रवाई के लिए भेजी जा रही है।

रिपोर्ट मिलते ही बनती कार्रवाई के लिए सी.ई.ओ. के पास लिखा जाएगा : डी.सी.
डी.सी. वरिंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि पावरकॉम और डी.डी.एल.जी. से शिकायत को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है। जैसे ही रिपोर्ट प्राप्त होगी, बनती कार्रवाई के लिए सी.ई.ओ. के पास लिख दिया जाएगा।

Vatika