मेयर ने कमिश्नर से पूछा- क्या होते हैं मेयर के अधिकार

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 11:10 AM (IST)

जालंधर (खुराना): नगर निगम का माहौल नई करवट लेता जा रहा है। चाहे मेयर जगदीश राजा तथा अन्य राजनीतिज्ञ इन दिनों शाहकोट उप-चुनाव में व्यस्त हैं, परंतु मेयर व कमिश्नर में तल्खी बढऩे की सूचना है। मेयर जगदीश राजा ने निगम कमिश्नर डा. बसंत गर्ग को एक पत्र लिखकर पूछा है कि मेयर के क्या अधिकार होते हैं? 

गौरतलब है कि जगदीश राजा, जो इस समय मेयर हैं, पिछले 26-27 साल से जालंधर नगर निगम में बतौर पार्षद या पार्षदपति के रूप में सक्रिय हैं और पिछले 10 सालों से नेता विपक्ष के रूप में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा रहे हैं। मेयर जगदीश राजा को निगम की एक-एक हरकत और एक्ट की विभिन्न धाराओं का बारीकी से ज्ञान होने के बावजूद उनके द्वारा कमिश्नर को अधिकारों की जानकारी देने बारे पत्र लिखना एक सटीक व्यंग्य प्रतीत हो रहा है। 17 मई को लिखे पत्र में मेयर ने 2-3 दिनों में लिखित जवाब अपेक्षित किया है, परंतु एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी कमिश्नर कार्यालय की ओर से कोई सूचना नहीं भेजी गई है। इसके अलावा मेयर जगदीश राजा निगम कमिश्नर को कई कड़े पत्र लिख चुके हैं जिनका जवाब अभी तक मेयर कार्यालय को प्राप्त नहीं हुआ है। 

इन पत्रों में स्ट्रीट लाइट ठेकेदारों या कर्मचारियों पर जुर्माने न लगाना, हॉर्टीकल्चर द्वारा किए गए एग्रीमैंटों की सूचना उपलब्ध करवाना तथा बिजली बिलों का पूरा लेखा-जोखा देने के निर्देश दिए गए हैं, परंतु ज्यादातर जवाब अभी प्राप्त न होने से मेयर के मन में कमिश्नर के प्रति तल्खी बढ़ती प्रतीत हो रही है। माना जा रहा है कि शाहकोट उप-चुनाव खत्म होने तथा कोड ऑफ कंडक्ट हटने के बाद मेयर व कमिश्नर के आपसी रिश्तों में टकराव का नया दौर शुरू हो सकता है। 

Vatika