शाहकोट उपचुनावः DC ने वोटिंग मशीनों को भेजने और प्राप्त करने के प्रबंधों का लिया जायजा

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 09:07 AM (IST)

जालंधर (अमित): 28 मई को होने वाले शाहकोट उप-चुनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन की तरफ से ई.वी.एम्ज और वी.वी. पैट मशीनों को भेजने और प्राप्त किए जाने के प्रबंधों का चुनाव ऑब्जर्वर रविकांत जैन और जिला चुनाव अधिकारी-कम-डी.सी. वरिंद्र कुमार शर्मा की तरफ से जायजा लिया गया। दोनों अधिकारियों ने पब्लिक सीनियर सैकेंडरी स्कूल में बनाए गए स्ट्रांग रूम का दौरा किया व बताया कि पोलिंग पार्टियों को वोटिंग मशीनें 27 मई को दी जाएंगी व चुनावी स्टाफ के 2400 से ज्यादा मैंबर 50 बसों द्वारा अपने-अपने पोलिंग स्टेशनों की लिए रवाना होंगे।

रवाना की गई पोलिंग पार्टियां वोटिंग खत्म होने के बाद स्ट्रांग रूम में मशीनों को जमा करवाने की जिम्मेदारी भी निभाएंगी। चुनाव प्रक्रिया की पूरी निगरानी के लिए 21 सैक्टर अफसरों को भी तैनात किया गया है। ई.वी.एम्ज की सुरक्षा के लिए विशेष दस्ते भी तैनात किए गए हैं। इस मौके पर मुख्य तौर पर एस.डी.एम जसजीत सिंह, सहायक कलैक्टर हिमांशु जैन और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

चुनाव आयोग ने जारी किया ई-लर्निंग पोर्टल
भारतीय चुनाव आयोग ने स्वीप मुहिम के तहत ई-लर्निंग पोर्टल जारी किया है जिसके तहत देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था और चुनावी प्रक्रिया के बारे जागरूक किया जाएगा। जिला चुनाव अफसर कम-डी.सी. वरिंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि इस पोर्टल द्वारा स्कूली विद्यार्थियों, अध्यापकों, आम वोटरों और चुनावी स्टाफ को चुनावी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके अलावा चुनाव संबंधी नियमों, प्रक्रिया और रिवायतों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद ऑनलाइन पढऩे वाली सामग्री, परीक्षा देने और फीडबैक देने की व्यवस्था की गई है। पोर्टल पूरी तरह ऑनलाइन व्यवस्था पर आधारित है जिसके द्वारा अलग-अलग वर्गों के लोग आसानी से देश के राजनीतिक ढांचे बारे जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Anjna