शाहकोट उप-चुनाव : प्रिजाइडिंग अफसर की डायरी व अन्य दस्तावेजों की हुई जांच

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 11:04 AM (IST)

जालंधर (अमित): शाहकोट उप-चुनाव के संबंध में जनरल चुनाव आब्जर्वर रवि कांत जैन की अध्यक्षता में प्रिजाइडिंग अफसरों की तरफ से लिखी गई डायरी और अन्य संबंधित दस्तावेजों की जांच मंगलवार को डायरैक्टर लैंड रिकार्ड दफ्तर में की गई। मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए आब्जर्वर ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य समूची चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता लाना है।

उन्होंने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों पर यह काम रिटॄनग अफसर की तरफ से आब्जर्वर की कड़ी निगरानी में किया गया। रविकांत जैन ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया का अवलोकन करने के लिए यह जांच बेहद महत्वपूर्ण है। इसके आधार पर ही दोबारा चुनाव का निर्णय लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार किसी पोलिंग बूथ पर असाधारण वोटिंग, 50 प्रतिशत से कम या 95 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग, पोलिंग बूथों पर वोटों के समय दौरान पहुंचने के लिए किसी तरह की रुकावट, बूथ की किसी तरह की लूटपाट या किसी प्रमुख राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधियों का वोटों के समय दौरान हाजिर न होना आदि की जांच करना है।

उन्होंने कहा कि इस समूची जांच की वीडियोग्राफी की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस उप-चुनाव की जांच व पड़ताल किसी भी उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधियों की तरफ से बिना किसी एतराज के मुकम्मल की गई है।इस अवसर पर रिटॄनग अफसर कम-एस.डी.एम. शाहकोट जगजीत सिंह, सहायक रिटर्निंग अफसर मनदीप सिंह मान इत्यादि मौजूद थे।

Vatika