नगर निगम से दुखी हुए रैनक बाजार के दुकानदारों का छलका दर्द

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 10:31 AM (IST)

जालंधर (खुराना): शहर का करोल बाग कहे जाते रैनक बाजार व शेखां बाजार के सैंकड़ों दुकानदार इन दिनों नगर निगम से खासे दुखी दिखाई दे रहे हैं। रैनक बाजार के दुकानदारों का कहना है कि इस बाजार की अच्छी-भली सड़क को कई सप्ताह पहले तोड़ दिया गया और अब उसे बनाने वाला ठेकेदार अपनी शक्ल तक दिखाने नहीं आ रहा। टूटी सड़क के कारण ग्राहक ने इस ओर आना ही छोड़ दिया है जिस कारण दुकानदार सारा-सारा दिन दुकानों में बैठे मक्खियां मारते रहते हैं।

दुकानदारों का कहना है कि टूटी सड़क के कारण कई ग्राहकों व दुकानदारों तथा उनके स्टाफ को चोटें इत्यादि आ चुकी हैं और कई वाहन पलटते दिखाई देते हैं।नगर निगम की लापरवाही का आलम यह है कि सड़क तोडऩे वाले ठेकेदार के कारिंदों ने जगह-जगह से सीवरेज और वाटर सप्लाई की लाइनें तोड़ दी हैं जिस कारण दुकानदारों को काफी मुश्किलें पेश आ रही हैं। कई दुकानों के थड़े भी टूट चुके हैं। सड़क तोड़े कई दिन बीत चुके हैं, ऊपर से बरसाती मौसम होने के कारण पूरा क्षेत्र नर्क जैसा रूप धारण कर रहा है। दुकानदारों ने बताया कि कभी रैनक बाजार में एन.आर.आई. ग्राहक शान से आया करते थे परन्तु अब टूटी हुई सड़क देख कर पीछे मुड़ जाते हैं। टूटी सड़कों पर चलना आम आदमी के बस की बात नहीं। निगम अधिकारियों को कई बार सड़क बनाने बारे कहा जा चुका है परन्तु कोई सुनवाई नहीं हो रही। अगर सड़क बनानी ही नहीं थी तो उसे इतनी देर पहले तोडऩे का क्या फायदा था। 

अच्छी-भली सड़क तोड़ी
रैनक बाजार के दुकानदारों का यह भी कहना है कि नगर निगम ने इस बाजार की अच्छी-भली सड़क को तोड़ कर बाजार का सत्यानाश कर दिया है। जिस सड़क को तोड़ा गया है वह काफी हद तक ठीक थी और कुछ जगह पैचवर्क होता तो कई साल सड़क और चल सकती थी परन्तु शायद कमीशनों के चक्कर में सड़क पर दोबारा लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। कमीशन लेने वालों की जेबें तो भर जाएंगी परन्तु महीने से खाली बैठे दुकानदारों की परवाह कोई नहीं कर रहा। 

मेयर को चाबियां सौंपेंगे शेखां बाजार के दुकानदार
शेखां बाजार की शॉपकीपर्स एसोसिएशन की एक बैठक आज अमित कुमार मट्टू की अध्यक्षता में हुई, जिस दौरान बाजार के कब्जे न हटाने पर निगम विरुद्ध रोष व्यक्त किया गया। दुकानदारों ने कहा कि मेयर जगदीश राजा को बाजार के कब्जे हटाने बारे ज्ञापन दिया गया था परन्तु उस ज्ञापन के आधार पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। कल मेयर को दोबारा ज्ञापन देकर कब्जे हटाने की मांग की जाएगी, अगर फिर भी कार्रवाई नहीं हुई तो पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी जाएगी। अगले सप्ताह सारा शेखां बाजार बंद करके दुकानों की चाबियां मेयर जगदीश राजा के हवाले कर दी जाएंगी। 

Vatika