अमृतसर से आगे चल रहा है जालंधर स्मार्ट सिटी का काम

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 10:40 AM (IST)

जालंधर (खुराना): ज्यों-ज्यों लोकसभा चुनाव सिर पर आ रहे हैं, त्यों -त्यों पंजाब के शहरों में स्मार्ट सिटी से संबंधित कामों में भी तेजी आने लगी है। फिलहाल जालंधर स्मार्ट सिटी का काम अमृतसर से आगे निकल गया है, क्योंकि जालंधर में करीब 450 करोड़ के कामों से संबंधित डी.पी.आर. तैयार हो चुकी है।

स्मार्ट सिटी के तहत जो 3 बड़े प्रोजैक्ट पाइप लाइन में हैं उन पर तेजी से काम शुरू है और टैंडर लगाए जा चुके हैं। इनके तहत शहर में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने और कंट्रोल एंड कमांड सैंटर बनाने, सरकारी बिल्डिंगों पर सोलर पैनल लगाने तथा शहर के 11 चौराहों के सौंदर्यीकरण का काम एक महीने के भीतर शुरू होने की सम्भावना है। 

स्पोर्ट्स हब की बात करें तो पहले 3 कम्पनियों ने इंटरनैशनल स्टेडियम व मल्टीपर्पस हाल बनाने में दिलचस्पी दिखाई थी परंतु अब 5 और कम्पनियों ने दिलचस्पी दिखाते हुए टैंडर भरे हैं। कुल मिलाकर इस साल के अंत तक स्मार्ट सिटी प्रोजैक्टों को लेकर बात बनती दिख रही है।

कूल रोड का काम पूरा होना शुरू, ओ.एंड एम. सैल की नालायकी से एक हिस्सा रहेगा अधूरा

 नगर निगम के बी.एंड आर. विभाग ने सर्दियों की आमद को देखते हुए शहर की सबसे खराब अवस्था में चल रही कूल रोड का काम निपटाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। एस.ई. अश्विनी चौधरी के नेतृत्व में रविवार को किडनी अस्पताल से अर्बन एस्टेट टी प्वाइंट तक सड़क निर्माण कार्य शुरू किया गया। श्री चौधरी ने बताया कि समरा चौक से लेकर बाकी हिस्से की सड़क को भी पूरा कर दिया जाएगा जिस हिस्से पर पानी की सप्लाई लाइन बदली जानी है उस हिस्से को छोड़कर बाकी सड़क बना दी जाएगी। गौरतलब है कि करीब एक करोड़ रुपए की लागत से कूल रोड का निर्माण कार्य चल रहा है जिसके तहत आज कई घरों के आगे बने थड़े भी तोड़ दिए गए। अगर समय रहते वाटर सप्लाई लाइन बदल दी जाती तो सड़क का काम पूरा हो सकता था।

swetha