STF ने हैरोइन की सप्लाई लाइन तोड़ी, मिलावटी नशे से किया जनता को सावधान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 09:58 AM (IST)

जालन्धर (धवन): स्पैशल टास्क फोर्स (एस.टी.एफ.) ने राज्य में नशों को लेकर जागरूकता अभियान शुरू किया है। एस.टी.एफ. ने इसके लिए सोशल मीडिया को अपना मंच बनाया है, जिसके जरिए इससे जुड़े आलाधिकारी जनता के सवालों के जवाब तो दे ही रहे हैं परन्तु साथ ही वे नशों को लेकर विभिन्न भ्रांतियों व शंकाओं का निवारण भी करने में लगे हुए हैं।

मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह के निर्देशों पर एस.टी.एफ. ने नशों को लेकर सोशल मीडिया पर शंकाओं को दूर करने का कार्य शुरू किया है। एस.टी.एफ. के अधिकारी नशों को लेकर यह भी सूचित करने में लगे हुए हैं कि उसने राज्य में आने वाले हैरोइन जैसे नशों की सप्लाई लाइन को तोड़ दिया है। एस.टी.एफ. जनता को यह भी बता रही है कि पंजाब में अब जो नशा आ रहा है वह मिलावटी है, क्योंकि वास्तविक हैरोइन की सप्लाई ठप्प कर दी गई है।  एस.टी.एफ. व पंजाब पुलिस दोनों ने राज्य में नशों के विरुद्ध तेज अभियान शुरू कर दिया है। मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह स्वयं पुलिस के आलाधिकारियों के साथ हर सोमवार नशों को लेकर बैठकें कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि नशों की बिक्री पर हर हाल में रोक लगनी चाहिए चाहे इसके लिए पुलिस व स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य संबंधित विभागों को कितनी ही सख्त कार्रवाई क्यों न करनी पड़े।

पिछले कुछ दिनों में नशों के कारण हुई मौतों के बाद एस.टी.एफ. ने सोशल मीडिया पर टी.वी. रिकाॄडग डाल कर जनता को जागरूक करने का निर्णय लिया है। एस.टी.एफ. ने हाल ही में मुख्यमंत्री को बताया था कि नशों से संबंधित केसों की जिलों में गहराई से जांच न होने के कारण ही अभियुक्त अदालतों से छूट जाते हैं इसलिए एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत दर्ज होने वाले केसों की जांच आला पुलिस अधिकारियों को अपने निरीक्षण में स्वयं करवानी चाहिए। एस.टी.एफ. ने मुख्यमंत्री को यह भी बताया कि अगर निम्र स्तर पर गहराई से नशों से संबंधित केसों की जांच होगी तो मिलावटी नशों पर रोक लगाने में भी मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री को मिल रहे इनपुट्स के बाद आला पुलिस अधिकारियों की मुख्यमंत्री ने नशों के मामले में जवाबदेही तय की तथा कहा कि जिन अधिकारियों के क्षेत्रों में नशा बिकेगा उसके लिए उन्हें जिम्मेदार माना जाएगा। 

एस.टी.एफ. ने बेहतर कार्य शुरू किया : जाखड़
पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि एस.टी.एफ. ने सोशल मीडिया पर जागरूकता को लेकर एक बेहतर कार्य शुरू किया है जिसके अच्छे नतीजे आने वाले दिनों में देखने को मिलेंगे। राज्य से नशों को खत्म करने के प्रति कांग्रेस सरकार कृतसंकल्प है तथा इसके लिए सभी एजैंसियों को अपना सहयोग देना है। नशा मुक्त पंजाब बनाने के लिए समाज का सहयोग सबसे जरूरी है। नशा इस समय सबसे बड़ी समस्या है तथा इससे पंजाब को निजात दिलाने के लिए कांग्रेस द्वारा हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। नशों के मामले में कैप्टन सरकार किसी से कोई समझौता नहीं करेगी। जो पुलिस अधिकारी अच्छा काम करेंगे उन्हें शाबाशी दी जाएगी परन्तु जिन कारगुजारी ठीक नहीं होगी उनको लेकर सरकार उनकी जिम्मेदारी तय करेगी।

Punjab Kesari