पुलिसकर्मियों/अर्द्धसैनिक बल के जवानों की सुरक्षा में EVM, 500 कर्मचारी करेंगे वोटों की गिनती

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2019 - 11:00 AM (IST)

जालंधर (पुनीत): वोटों की गिनती में एक दिन शेष है। वीरवार को स्पोर्ट्स कॉलेज स्थित लैंड रिकार्ड दफ्तर में सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी। इसके लिए प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जालंधर लोकसभा के अन्तर्गत आते 9 विधानसभा हलकों में इस्तेमाल की गई ई.वी.एम. स्पोर्ट्स स्कूल, स्पोर्ट्स कॉलेज, पटवार स्कूल व डायरैक्टर लैंड रिकार्ड ऑफिस की इमारतों में रखी गई है।

इन इमारतों की घेराबंदी के लिए 900 पुलिसकर्मियों/अद्र्ध-सैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है। जहां ई.वी.एम. रखी गई है वहां कैमरे लगाए गए हैं। एल.सी.डी. के जरिए मशीनों पर पूरी नजर रखी जा रही है। उक्त इमारतों में मशीनें रखने के  लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम की अंदरूनी सुरक्षा हेतु पैरा-मिलिट्री के जवान तैनात किए गए हैं। वहीं, वोटों की गिनती की अंदरूनी सुरक्षा भी पैरा-मिलिट्री के हवाले रहेगी। जनरल ऑब्जर्वर आई. सैमुअल आनंद कुमार, जिला चुनाव अधिकारी वरिन्द्र शर्मा, पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर, एस.एस.पी. देहाती नवजोत सिंह माहल ने स्ट्रांग रूम का दौरा करते हुए जवानों को सतर्क किया। अधिकारियों ने कहा कि काऊंटिंग में कर्मचारियों के अलावा राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि भी बुलाए गए हैं ताकि पूरी प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता के साथ सम्पन्न हो सके। वोटिंग हेतु जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, उन्हें रिटर्निंग अधिकारियों की मौजूदगी में ट्रेनिंग दी गई। वोटों की गिनती हेतु मौजूद रहने वाले 500 कर्मचारियों की 15 टीमें बनाई गई हैं। 

आज और कल स्पोट्र्स कालेज में रहेगी छुट्टी
जिला चुनाव अधिकारी-कम-डी.सी. वरिन्द्र शर्मा ने कहा कि लैंड रिकार्ड कॉम्पलैक्स में 23 मई को होने वाली वोटों की गिनती के चलते 22 मई को ट्रेनिंग होनी है, जिसके चलते लैंड रिकार्ड आफिस के पास स्थित स्पोट्र्स कालेज में 22 व 23 मई को छुट्टी रहेगी।

5 ऑब्जर्वर रखेंगे काऊंटिंग की प्रक्रिया पर नजर
23 को होने वाली वोटों की काऊंटिंग हेतु चुनाव आयोग द्वारा जालंधर लोकसभा सीट के 9 विधानसभा हलकों के लिए 5 ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं जोकि काऊंटिंग की प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। आंध्र प्रदेश कैडर के वरिष्ठ आई.ए.एस. अधिकारी आई सैमुअल आनंद कुमार को फिल्लौर व नकोदर, 200& बैच की उत्तर प्रदेश की आई.ए.एस. अधिकारी प्रीति शुक्ला शाहकोट व करतारपुर, उत्तर प्रदेश के 1994 बैच के आई.ए.एस. अधिकारी अमित कुमार घोष जालंधर पश्चिमी व जालंधर उत्तरी विधानसभा के लिए ऑब्जर्वर होंगे। वहीं, टी. राघवेन्द्र जालंधर सैंट्रल के लिए और डा. सौजन्या जालंधर कैंट व आदमपुर विधानसभा क्षेत्र में मतगणना पूरी करवाएंगे। 

 

Vatika