120 फुट रोड पर डाले जाने वाले स्टॉर्म वाटर सीवर को चंडीगढ़ से भी मिली मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 09:18 AM (IST)

जालंधर(खुराना): वैस्ट क्षेत्र के विधायक सुशील रिंकू ने अपने क्षेत्र में पड़ते 120 फुट रोड पर बरसाती पानी की समस्या दूर करने हेतु 20 करोड़ रुपए का जो प्रोजैक्ट तैयार करवाया है, उसे आज चंडीगढ़ से भी मंजूरी मिल गई। इस प्रोजैक्ट के टैंडरों को टैक्निकल कमेटी की मंजूरी मिल जाने से अब आशा है कि काम जल्द शुरू हो पाएगा। गौरतलब है कि यह प्रोजैक्ट स्मार्ट सिटी के पैसों से करवाया जा रहा है, इसलिए माना जा रहा है कि यह प्रोजैक्ट जल्द ही स्टार्ट कर दिया जाएगा।

पूरी तरह शौच मुक्त होने के बदले में निगम को सर्वेक्षण में मिलेंगे पूरे 500 अंक
केन्द्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने जालंधर नगर निगम को ओ.डी.एफ.++ का दर्जा प्रदान कर दिया है, जिसे लेकर मेयर तथा निगमाधिकारियों ने राहत की सांस ली है, क्योंकि चल रहे स्वच्छता सर्वेक्षण में इसके चलते नगर निगम को सीधे 500 अंक मिल जाएंगे। गौरतलब है कि किसी शहर को ओ.डी.एफ. स्टेटस पूरी तरह शौच मुक्त होने के प्रबंध करने पर मिलता है, परंतु ओ.डी.एफ.++ स्टेटस तभी दिया जाता है जब शौचालयों के साथ-साथ सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों, शौचालय की सफाई तथा अन्य मामलों में भी शहर आगे हो। इसके लिए थर्ड पार्टी इंस्पैक्शन करवाई जाती है, जिसमें जालंधर निगम को आज पास घोषित किया गया।

दूसरी ओर शहर की स्थिति देखी जाए तो चाहे कागजों में जालंधर निगम के 6 सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट 235 एम.एल.डी. क्षमता दिखा रहे हैं, परंतु कई प्लांट जमीनी स्तर पर क्षमता के मुताबिक काम नहीं कर रहे, इसलिए यह भी माना जा रहा है कि निगम ने अपनी कागजी कार्रवाई के बल पर ओ.डी.एफ.++ स्टेटस हासिल तो कर लिया है, परंतु शहर में अभी भी कई स्थान खुले में शौच हेतु इस्तेमाल हो रहे हैं और ज्यादातर ट्रीटमैंट प्लांट भी क्षमता के मुताबिक काम नहीं कर रहे हैं।

Edited By

Sunita sarangal