आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ की जाए सख्त कारवाई: कमिश्नर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2019 - 08:26 PM (IST)

जालंधर(अमित): डिवीजनल कमिश्नर बी. पुरूषार्था ने जालंधर डिवीजन के अधीन आने वाले सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नरों को कहा कि वह लोकसभा चुनावों के दौरान आदर्श आचार संहिता की इन-बिन पालना को यकीनी बनाने के लिए चुनाव संहिता का उल्लंघन करने वालों के विरूद्व सख्त कारवाई करने को यकीनी बनाएं। मंगलवार को सर्किट हाऊस में जालंधर, अमृतसर, पठानकोट, गुरदासपुर, कपूरथला, तरनतारन और होशियारपुर के डिप्टी कमिश्नरों की एक मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए डिवीजनल कमिश्नर ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार जिला चुनाव अधिकारी अपने-अपने जिलों में आदर्श चुनाव आचार संहिता सख्ती के साथ लागू करने के पाबंद हैं। ताकि चुनावों को निष्पक्ष और शांतीमय ढंग के साथ संपन्न किया जा सके। 

उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी में तैनात अमले को जहां ड्यूटी संंबंधी बारीकियों के बारे में अवगत करवाया जाए। वहीं उनकी लगातार निगरानी की तरफ भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि कोड ऑफ कंडक्ट के दौरान प्रचार सामग्री की छपाई आदि के बारे में कड़ी निगरानी के लिए प्रिंटिग प्रैसों के मालिकों और ऐसे अन्य संस्थानों के साथ लगातार संपर्क रखा जाए। ताकि वह भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों का पालन करें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा वोटरों की सहूलत के लिए शुरू की गई सी-विजिल एैप के बारे में अधिक से अधिक लोगों को अवगत करवाया जाए और चुनावी ड्यूटी पर तैनात अमले को भी इसके ऊपर प्राप्त शिकायतों और उन शिकायतों के ऊपर की गई कारवाई के बारे में शिकायतकत्र्ता को अवगत करवाने के बारे में ट्रेनिंग दी जाए। उन्होंने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में सभी वर्गों और विशेष तौर पर नौजवानों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए समुचित प्रयास किए जाएं।

डिवीजनल कमिश्नर जिनको हाल ही में भारतीय चुनाव आयोग द्वारा शारीरिक तौर पर असमर्थ वोटरों की सहूलत के लिए असैसीबल आबर्जवर नियुक्त किया गया है, ने कहा कि डीसी इस बात की निजी तौर पर निगरानी रखें कि शारीरिक तौर पर असमर्थ वोटरों की सहूलत के लिए पोलिंग बूथों पर रैंप, व्हील-चेयर आदि के प्रबंध मुकम्मल किए जाएं। इस अवसर पर डीसी जालंधर वरिंदर कुमार शर्मा, डीसी अमृतसर शिवदुलार सिंह ढिल्लों, डीसी पठानकोट रामबीर, डीसी गुरदासपुर विपुल उज्जवल, डीसी कपूरथला डीपीएस खरबंदा, डीसी तरनतारन प्रदीप सभ्रवाल और डीसी होशियारपुर ईशा कालिया उपस्थित थे।

Vaneet