विधायकों और पार्षदों की सलाह के बगैर लग रहे कूड़े के प्लांट का हुआ जबरदस्त विरोध

punjabkesari.in Saturday, Feb 23, 2019 - 11:05 AM (IST)

जालंधर(खुराना): इसमें कोई शक नहीं कि शहर में कूड़े की समस्या लगातार विकराल होती जा रही है जिसका एकमात्र हल छोटे-छोटे प्लांट लगाकर कूड़े को उसी जगह पर खत्म करने से ही सम्भव है। परंतु इस मामले में नगर निगम प्रशासन और निगम का राजनीतिक नेतृत्व आपसी तालमेल से काम नहीं कर रहा जिस कारण कूड़े को लेकर की जा रही हर प्लाङ्क्षनग न केवल फेल हो रही है बल्कि इसमें अनावश्यक देरी भी होती जा रही है। 

निगम प्रशासन ने शहर के चारों विधानसभा क्षेत्रों में प्रयोग के तौर पर दो-दो टन के कूड़े के छोटे प्लांट लगाने का जो प्रस्ताव तैयार किया था, उसे लेकर काफी विरोध हुआ था। इसके बाद हाऊस में फैसला लिया गया कि विधायकों और पार्षदों की सलाह से जगह का चयन करके कूड़े के प्लांट लगाए जाएंगे।  इस पर अमल न करते हुए निगम प्रशासन ने जब विधायक और पार्षदों से सलाह किए बगैर अपने स्तर पर कूड़े का प्लांट लगाने की तैयारियां शुरू कीं तो लोगों ने जबरदस्त विरोध कर दिया। घटनाक्रम के अनुसार निगमाधिकारियों ने अपने स्तर पर फैसला लिया कि मॉडल टाऊन श्मशानघाट के पीछे सीवरेज बोर्ड की जो 5 एकड़ जमीन खाली पड़ी हुई है और जंगल का रूप ले रही है वहां साफ-सफाई करके 50&50 का एक कमरा बनाया जाए।

जहां कूड़े का प्लांट लगाकर आसपास के वार्डों का कूड़ा यहीं खत्म किया जाए। इस प्लाङ्क्षनग के चलते जब निगम प्रशासन ने सीवरेज बोर्ड वाली जमीन पर साफ-सफाई हेतु डिच मशीन भेजी तो कूड़े के प्लांट बाबत समाचार जंगल की आग की तरह फैल गया। आसपास की कालोनियों के लोग विरोध पर उतर आए और लोगों ने उधर धरना लगा दिया जिसका नेतृत्व प्रधान जसविंद सिंह राजा, मनमीत सिंह सोढी, कमलजीत सिंह टोनी, सुनील चोपड़ा, सुरिंद्र पाल सिंह, अवतार सिंह, जगमोहन अरोड़ा, संजीव सेठी, सरिता भारती, ऋषि वालिया, सरोज मदान, अमन कालड़ा, ज्योति सभ्रवाल, सुनीता भारद्वाज इत्यादि ने किया और आरोप लगाया कि इस स्थान पर कूड़े का डम्प बना देने से पूरा क्षेत्र प्रभावित होता और आसपास की कालोनियों गार्डन कालोनी, ग्रीन मॉडल टाऊन, जी.टी.बी. नगर, बैंक एन्क्लेव, हाऊसिंग बोर्ड कालोनी इत्यादि का वातावरण प्रदूषित होगा इसलिए यह प्लांट शहर से बाहर लगाया जाए। 

बलराज ठाकुर व हरशरण हैप्पी विरोध पर उतरे
वार्ड के पार्षद बलराज ठाकुर व सामने वाले वार्ड की पार्षद हरशरण कौर हैप्पी को जब इस क्षेत्र में कूड़े का प्लांट लगाए जाने का समाचार मिला तो उन्होंने सबसे पहले डिच मशीन को वापस भेजा और बाद में निगम कमिश्नर तथा ज्वाइंट कमिश्नर आशिका जैन से भेंट की। जहां इस बात पर विरोध जताया गया कि पार्षदों व विधायक को सूचित किए बिना ऐसा फैसला क्यों लिया गया। निगमाधिकारियों ने अपना तर्क रखा। इस दौरान निगम के हैल्थ आफिसर डा. श्रीकृष्ण शर्मा ने मौके पर जाकर धरने पर बैठे लोगों को शांत किया और कहा कि फिलहाल कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी तथा सलाह करके ही अगला कदम उठाया जाएगा। 

यहां भी हुआ कूड़ा प्लांट का विरोध 
*निगम प्रशासन ने 120 फुट रोड पर बिजलीघर के निकट कूड़ा प्लांट लगाने का फैसला लिया था परंतु वार्ड निवासियों तथा डिप्टी मेयर हरसिमरनजीत सिंह बंटी ने विरोध किया।
*निगम प्रशासन ने बल्र्टन पार्क स्थित डम्प पर कूड़ा प्लांट लगाने का जो फैसला लिया, वहां सैर करने वाले दर्जनों संस्थाओं के प्रतिनिधि विरोध में आ गए और पूर्व विधायक के.डी. भंडारी ने भी संघर्ष का अल्टीमेटम दिया। जिस कारण निगम को पांव वापस खींचने पड़े। 
*निगम प्रशासन ने अर्बन एस्टेट फाटक के निकट पुराने डिस्पोजल वाली जगह पर कूड़ा प्लांट लगाने का जो फैसला लिया उसका पार्षद रोहन सहगल व मिंटू जुनेजा ने डट कर विरोध किया। जिस कारण निगम को पीछे हटना पड़ा। 

swetha